पंचायत चुनाव मतदान में मतदाता एक ही मतपेटी में डालेंगे सभी पदों के मतपत्र, जानिए किस पद के मतपत्र का कैसा होगा रंग

इस बार एक ही मतपेटी में सभी पदों के वोट मतदाता डालेंगे, लेकिन सभी पदों के बैलेट पेपर का रंग अलग-अलग होगा।

By: Arvind Kumar Verma

Updated: 07 Apr 2021, 02:24 PM IST

पत्रिका न्यूज नेटवर्क
कानपुर. यूपी में पंचायत चुनाव (UP Panchayat Chunav) की सरगर्मी तेज है। वहीं जिला प्रशासन भी पूरी तरह से तैयार है। इस बार हो रहे त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में प्रधान (Pradhan), बीडीसी (BDC) एवं ग्राम पंचायत सदस्य पद के लिए एक साथ वोट पड़ेंगे। चार चरणों में होने वाले मतदान में प्रथम चरण में कानपुर में 15 अप्रैल को वोट डाले जाएंगे। आपको बता दें कि इस बार एक ही मतपेटी (Ballot Box) में सभी पदों के वोट मतदाता डालेंगे, लेकिन सभी पदों के बैलेट पेपर (Ballot Paper) का रंग अलग-अलग होगा। जबकि पहले के चुनावों में अलग-अलग मतपेटिका होती थी। इस प्रक्रिया से मतगणना के दौरान परिणाम आने में आसानी होगी। इसीलिए आयोग (Chunav Aayog) ने प्रत्येक पद के मतपत्र का रंग अलग-अलग रखा है।

अभी तक पंचायत चुनाव में मतदान कक्ष में मतपेटियां अलग-अलग रखी जाती रही हैं, लेकिन गणना के दिन किसी भी पद का परिणाम तब तक घोषित नहीं होता था जब तक कि उस मतदान केंद्र के सभी बूथों की गणना न हो जाए, क्योंकि कई बार मतदाता भूलवश दूसरी पेटी में मतपत्र डाल देते थे। या कुछ लोग एक ही पेटी में सभी मतपत्र डालते थे। ऐसे में उम्मीदवारों को लगता था कि उनके पक्ष में पड़े मत किसी अन्य पेटी में भी निकल सकते हैं। मगर अब ऐसा नहीं होगा। एक ही मतपेटी में समस्त मतपत्र डाल दिए जाएंगे और रंग के हिसाब से मतपत्र को गणना के समय छांट लिया जाएगा।

ऐसे में एक ही साथ रंग के मुताबिक सभी पदों के मतपत्र अलग हो जाएंगे और फिर उसकी गिनतीकरने में आसानी हो जाएगी। मतदाताओं और गणना कर्मियों को मतपत्र पहचानने में किसी तरह की दिक्कत न हो इसलिए ग्राम पंचायत सदस्य पद के मतपत्र सफेद, प्रधान का हरा, बीडीसी सदस्य का नीला और जिला पंचायत सदस्य का मतपत्र गुलाबी रंग का है। मतपत्र आ गए हैं और अब चुनाव चिह्न आवंटन का इंतजार है। चुनाव चिह्न आवंटन का कार्य सात अप्रैल को तीन बजे से किया जाएगा। उसके बाद मतपत्रों की छपाई का कार्य शुरू होगा।

Show More
Arvind Kumar Verma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned