scriptसंक्रमित सब्जी विक्रेता के चलते घर में घुसा कोरोना, पिता के साथ उनके दो बेटों को बुखार चढ़ा | three people infected with corona virus due to vegetable vendor | Patrika News

संक्रमित सब्जी विक्रेता के चलते घर में घुसा कोरोना, पिता के साथ उनके दो बेटों को बुखार चढ़ा

locationकानपुरPublished: May 13, 2020 08:39:25 am

Submitted by:

Vinod Nigam

हाॅटस्पाॅट इलाके में ठेले में बेचता थ सब्जी, संपर्क में आने से कोरोना वायरस की चपेट में आए तीनों, कोविड-19 वार्ड में भर्ती, डाॅक्टर ने दी सलाह, बरतें सावधानियां।

संक्रमित सब्जी विक्रेता के चलते घर में घुसा कोरोना, पिता के साथ उनके दो बेटों को बुखार चढ़ा

संक्रमित सब्जी विक्रेता के चलते घर में घुसा कोरोना, पिता के साथ उनके दो बेटों को बुखार चढ़ा

कानपुरकोरोना वायरस के खात्में के लिए केंद्र व राज्य सरकार एड़ी-चोटी का जोर लगाए हुए हैं। पिछले 24 मार्च से लाॅकडाउन चल रहा है, बावजूद किलर की रफ्तार कम होने के बजाए बढ़ रही है। मंगलवार को लखनऊ के किंग जार्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी (केजीएमयू) से आई जांच रिपोर्ट में 5 लोग वायरस से संक्रमित पाए गए। इनमे ंसे मेडिकल स्टोर संचालक व उसके दो बेटे हैं, जो एक संक्रमित सब्जी विक्रेता में आने के बाद बीमार पड़े।

सब्ब्जी विक्रेता फैला रहे कोरोना
हाल के दिनों में जमातियों के बाद सब्जी विक्रेता भी संक्रमण के बड़े वाहक बने हैं। इनकी वजह से कानपुर सहित कई जनपदों में संक्रमण फैला है। मंगलवार को आई कोरोना की रिपोर्ट में हाट स्पॉट क्षेत्र में सब्जी बेचने वाले के संपर्क में आने से सीमामऊ बड़ा चैराहा स्थित मेडिकल स्टोर संचालक और उनके दोनों पुत्र संक्रमित मिले हैं। मेडिकल स्टोर संचालक के दोनों पुत्र ही दवाओं की खरीदारी के लिए थोक दवा बाजार भी जाते थे। अब पुलिस एवं स्वास्थ्य महकमे की टीम संपर्क में आए लोगों की सूची तैयार करने में जुट गई है और आसपास क्षेत्र को सैनिटाइज कराकर बैरिकेडिंग लगा दी है।

भारी पड़ रही लापरवाही
शहर में सब्जी विक्रेताओं की लापरवाही अब लोगों पर भारी पड़ रही है। शासन के लगातार निर्देशों के बावजूद सब्जी विक्रेताओं ने न तो शारीरिक दूरी का पालन किया और न ही मास्क का इस्तेमाल। यही नहीं, बिना ग्लब्ज का इस्तेमाल किए इन्होंने खुले में ग्राहकों को सब्जियां बेच रहे हैं। इसका परिणाम यह हुआ कि मेडिकल स्टोर संचालक अपने दो बेटों के साथ कोरोना की चपेट में आ गए। इनकी लापरवाही के कारण उरई की सब्जी मंडी को सील करना पड़ा। अब तक सब्जी विक्रेताओं के संपर्क में आए 7 लोगों में संक्रमण फैल चुका है और 30 से अधिक लोग रडार पर हैं। सभी लोगों को क्वारंटाइन किया गया है और इनके सैंपल जांच के लिए भेजे गए हैं।

उरई में दो विक्रेता संक्रमित
उधर, उरई स्थित मंगलवार को और आई रिपोर्ट में तीन और लोग कोरोना पॉजिटिव निकले हैं। इन तीनों सब्जी का ठेला लगाते थे। पुलिस और स्वास्थ्य विभाग की टीम ने सब्जीमंडी को सील कर वहां सेनेटाइजेशन करवाया है। इसके अलावा तीनों सब्जी विक्रेता को हिस्ट्री की भी तलाश शुरू कर दी गई है। पुलिस व स्वास्थ्य विभाग की टीमें इनके सपंर्क में आए तीन दर्जन से ज्यादा लोगों को होम क्वारंटादन में रखा है। साथ ही सभी की जांच के सैंपल कोविड लैब में भेजे हैं।

सोशल डिस्टेसिंग का करें पालन
डाॅक्टर गिरिराज अग्रवाल कहते हैं, जब भी सब्जी खरीदें शारीरिक दूरी का पूरा ध्यान रखें और मॉस्क पहन कर ही बाहर निकलें। साथ ही इन बातों का ध्यान फल-सब्जी विक्रेताओं को भी रखना होगा। डाॅक्टर अग्रवाल ने बताया कि ठेले से सब्जी लेते वक्त विक्रेता से दूरी बनाएं। सब्जी लेकर उसे धूप में रख दें। इसके बाद हल्के गर्म पानी में नीबू के साथ ही सिरका डाल कर सब्जियों को इससे धुलें। जिससे यदि सब्जियों में कोरोना वायरय होगा तो वह खत्म हो जाएगा। डाॅक्टर के मुताबिक सब्जी व फलों में 72 से ज्यादा घंटे तक कोरोना वायरस जीवित रह सकता है।

बाजार से लाने के बाद बरतें सावधानी
डाॅक्टर अग्रवाल बताते हैं, यदि सब्जी व फल बाहर से लेकर आते हैं तो उन्हें पैकेट से बाहर निकालने से पहले हाथों को हैंडवॉश से अच्छे से साफ करें। इसके बाद सामान को बाहर निकालकर पैकेट को डस्टबिन में डिस्पोज कर दें। इसके बाद आप टेबल, काउंटरटॉप या अन्य सतहों को साफ करें जहां आपने सब्जियों से भरे पैकेट को रखा था। इसके बाद एक बार फिर अपने हाथों को अच्छे से साफ करें। सब्जी खरीदने जाते वक्त यदि आपने कपड़े के बैग का इस्तेमाल किया है तो घर वापस आकर इसे वॉशिंग पाउडर के साथ मशीन में वॉश करें। इसे सुखाने के बाद दोबारा इस्तेमाल में लाएं।

ऐसे करें कोरोना मुक्त
डाॅक्टर अग्रवाल बताते हैं, गाजर और बैंगन जैसी सब्जियों को इमली वाले पानी के घोल से धो सकते हैं। पालक, ब्रोकली, फूलगोभी, बंदगोभी जैसी सब्जियों को दो प्रतिशत साधारण नमक वाले गर्म पानी से साफ करें। ओजोनेटेड पानी से धोने से पेस्टीसाइड को भी काफी हद तक साफ किया जा सकता है। बहुत सारे लोग सब्जियों को साफ करने के लिए क्लोरीन, एल्कोहल, साबुन या डिटर्जेंट का इस्तेमाल कर रहे हैं। यह सही नहीं है। ऐसा करना स्वास्थ्य के लिए हानिकारक साबित हो सकता है। इससे गंभीर बीमारी होने की भी संभावना है। सब्जियों को पानी से धोना भर ही पर्याप्त है। हालांकि अगर सिरका या नींबू वाले पानी से धोएंगे तो और अच्छा रहेगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो