कोरोना से बंदियों की सुरक्षा के लिये तीन कैदी आए काम, अपने इस टैलेंट से जेल में ही तलाश लिया बचाव का रास्ता

फिलहाल इस टैलेंट के चलते जेल प्रशासन ने राहत की सांस ली है।

कानपुर देहात-सच कहें तो कोरोना की दहशत अब खुले वातावरण के अतिरिक्त जेल की चाहरदीवारी में कैद कैदियों व बंदियों में भी देखने को मिल रही है। जेल प्रबंधन द्वारा इससे सुरक्षा के लिए मास्क प्रयोग करने को कहा गया। जब बाजारों में मास्क उपलब्ध नहीं हो सके तो जेल के तीन कैदियों का टैलेंट सभी के चेहरे पर मुस्कान ला रहा है। जेल में बंद एक महिला सहित दो पुरुष सिलाई कारीगरों ने सिलाई मशीन द्वारा जेलर के कहने पर जेल के अंदर ही मास्क बनाना शुरू कर दिया। ये मास्क जेल के बंदियों व कैदियों के प्रयोग में आ रहे हैं। बताया गया ये कैदी कारीगर सूती कपड़े व टिश्यू पेपर की मदद से प्रतिदिन करीब 200 मास्क तैयार कर रहे हैं। फिलहाल इस टैलेंट के चलते जेल अधीक्षक ने राहत की सांस ली है।

कानपुर देहात जिला कारागार में इस समय करीब 1600 कैदी-बंदी है। कोर्ट में पेशी पर जाने व मिलाई के लिए आने वाले परिचित व परिजनों से संक्रमण का खतरा भांपते हुए जेल प्रबंधन ने सुरक्षा के इंतजाम किए। इसके लिए जेलर द्वारा बाजार से मास्क लेने को कहा गया तो पता चला कि मास्क की शॉर्टेज और कीमत ज्यादा होने की जानकारी मिली। इसके चलते जेल प्रशासन को कैदियों की सुरक्षा को लेकर चिंता बढ़ गई। इसके बाद जेल अधीक्षक अरुण प्रताप सिंह ने जेल में ही बंद सिलाई कारीगर निजाम, अब्दुल वाहिद व एक महिला कैदी को बुलाया। तीनों से मास्क बनाने के बाबत पूछा तो उन्होंने कहा बना लेंगे लेकिन एक बार दिखा दिया जाए। इसके बाद बाजार से सूती कपड़ा, टिश्यू पेपर व सिलाई मशीन का इंतजाम किया गया।

जिसके बाद बंदी कारीगरों ने मास्क बनाने का काम शुरू किया। बताया गया कि एक मास्क में तीन टिश्यू पेपर की परत लगाई जाती है, इसके बाद इसे सिलकर बांधने के लिए डोरी लगाई जाती है। एक मास्क पर करीब 10 से 15 रुपये का खर्च आता है, अभी तक करीब 500 कैदियों-बंदियों को मास्क दिया जा चुका है और लगातार मास्क बनाने का काम जारी है। जेल अधीक्षक ने बताया कि जेल में पूरी एहतियात बरती जा रही है। मास्क तेजी से बनाए जा रहे हैं, जल्द ही सभी कैदियों-बंदियों को मास्क मिल जाएगा। जेल के अंदर जाने सीफले सेनेटाइजर से हांथ धुलवाए जा रहे हैं। इसके अतिरिक्त सावधानी के साथ मिलाई के लिए आने वालों को मास्क लगवाकर मिलाई कराई जा रही है।

Corona virus
Arvind Kumar Verma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned