scriptइधर जारी हैं मौतें, तो उधर आबकारी टीम का छापेमारी अभियान, आखिर कब रुकेगा सिलसिला | to be continue inspection of excise teem kanpur dehat | Patrika News

इधर जारी हैं मौतें, तो उधर आबकारी टीम का छापेमारी अभियान, आखिर कब रुकेगा सिलसिला

locationकानपुरPublished: Mar 14, 2019 11:38:24 pm

Submitted by:

Arvind Kumar Verma

इस कार्रवाई में कहीं स्टाक रजिस्टर दुरुस्त नहीं मिले तो कई दुकानों पर अवैध तरीके से शराब पिलायी जाती मिली।

reid

इधर जारी हैं मौतें, तो उधर आबकारी टीम का छापेमारी अभियान, आखिर कब रुकेगा सिलसिला

कानपुर देहात-जहरीली शराब की चपेट में आकर हुई 8 मौतों के बाद नकली व जहरीली शराब बनाने व बेचने वालों के खिलाफ आबकारी व पुलिस की संयुक्त टीम के द्वारा लगातार अभियान चलाया जा रहा है। इसी के तहत आबकारी विभाग ने जिले की एक दर्जन से अधिक सरकारी देशी व अंग्रेजी शराब की दुकानों का निरीक्षण किया। हालांकि उन्होंने इस दौरान कच्ची शराब बनाने के ठिकानों पर भी छापेमारी की गयी। इस कार्रवाई में कहीं स्टाक रजिस्टर दुरुस्त नहीं मिले तो कई दुकानों पर अवैध तरीके से शराब पिलायी जाती मिली। जिनके खिलाफ जुर्माना लगाने के साथ चेतावनी दी गयी है।
बता दें कि संयुक्त आबकारी आयुक्त आगरा मंडल रविशंकर पाठक व उप आबकारी आयुक्त कानपुर मंडल शिवहरि मिश्रा के नेतृत्व में जिले की आबकारी टीम ने मंगटा कुरारी, रोशनमऊ, रूरा, तिगाई, मुक्तापुर समेत जिले के अलग-अलग क्षेत्रों की एक दर्जन से अधिक अंग्रेजी व देशी शराब की दुकानों के साथ ही बियर शाप में छापामारी की। उन्होंने यहां माल स्टाक के साथ, स्टॉक रजिस्टर व शराब की बोतलों की जांच की। इस दौरान बोतल की सील व लाइंसेस की जांच की गयी। इसके साथ ही शराब बनाने वाले स्थानों पर छापा मारा गया। इस अभियान के दौरान टीम ने गांवों में गुमटी व परचून की दुकानों में निरीक्षण किया।
इस दौरान टीम को तिगाई में देशी शराब दुकान के माल व स्टाक रजिस्टर में गड़बड़ी मिली। वहीं मुक्तापुर में शराब दुकान के बाहर अवैध रूप से शराब पिलाई जा रही थी। इस पर आबकारी संयुक्त टीम ने दोनों ही ठेका संचालकों पर जुर्माना लगाया। इस मौके पर आबकारी निरीक्षक गिरिराज के साथ सिपाही अजय कोरी समेत अन्य लोग मौजूद रहे। तिंगाई स्थित देशी शराब की दुकान में स्टाक रजिस्टर सही न होने पर 5 हजार रुपये जुर्माना, मंगटा कुरारी में गंदगी मिलने पर ढाई हजार व मुक्तापुर में दुकान के बाहर शराब पिलाए जाने पर ढाई हजार का जुर्माना लगाया गया है। वहीं टीम ने सख्त हिदायत दी है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो