scriptनहीं रुक रहा बीमारी से होने वाली मौतों का सिलसिला, अब इस घातक बीमारी की दस्तक से मची खलबली | to be contnue death from desease now dengu come kanpur dehat | Patrika News

नहीं रुक रहा बीमारी से होने वाली मौतों का सिलसिला, अब इस घातक बीमारी की दस्तक से मची खलबली

locationकानपुरPublished: Sep 18, 2018 02:24:35 pm

Submitted by:

Arvind Kumar Verma

बुखार उल्टी दस्त आदि बीमारी का सिलसिला अभी थमा नही था कि अब डेंगू की पुष्टि दो लोगों में होने से जिले में हडकम्प मचा हुआ है। वहीं स्वास्थ्य महकमे में खलबली मची हुयी है।

desease

नहीं रुक रहा बीमारी से होने वाली मौतों का सिलसिला, अब डेंगू की पुष्टि होने से मची खलबली

कानपुर देहात-जनपद में उल्टी दस्त, बुखार व मलेरिया की चपेट में ताबड़तोड़ लोग आते जा रहे हैं। यहां तक कि बीमारी की चपेट में आकर लोग मौत के मुंह मे समाते जा रहे हैं। सरकारी व निजी अस्पतालों में लोगो की भीड़ लगातार उमड़ रही है। वहीं बुखार की चपेट में आकर अकबरपुर के एक युवक की मौत हो गई। अभी तक जिले में ढाई माह में बीमारी की चपेट में आकर मरने वालों की संख्या 17 हो गई है। देखा जाए तो समूचा जिला बीमारी की चपेट में आता जा रहा है लेकिन स्वास्थ्य विभाग बीमारी पर नियंत्रण में बेबस दिख रहा है।
जिले में भारी बारिश के बाद गंदगी व जलभराव से मलेरिया, वायरल बुखार व डायरिया का प्रकोप बढ़ता ही जा रहा है। बीमारी नए नए गांवों को अपनी चपेट में ले रही है। आंकड़ो के मुताबिक सरकारी अस्पतालों में बुखार पीड़ितों के रक्त परीक्षण में जहां दो माह में 84 रोगी मलेरिया से पीड़ित पाए गए। वहीं जीएसवीएम मेडिकल कालेज में हुए परीक्षण में सेहू रामपुर के एक किशोर एवं मलासा ब्लाक के अकबरपुर नगर के एक युवक को डेंगू की पुष्टि हुई। इसके बाद से जहां मरीजों में दहशत व्याप्त हुई, वहीं स्वास्थ्य महकमे में भी खलबली मची हुई है। वहीं लगातार हो रही मौतों के बावजूद जिम्मेदारों के गंभीर न होने से बीमारी उग्र रूप ले रही है। बीते दिन अकबरपुर के नयागंज मोहल्ले के रहने वाले 45 वर्षीय चोखेलाल की बुखार की चपेट में आने से मौत हो गई। उनके पुत्र रंजीत ने बताया कि वह 3-4 दिन से बुखार से पीड़ित थे और फिर आज उनका निधन हो गया। इसके बाद परिजनों ने उसका अंतिम संस्कार कर दिया।

डॉक्टर एपी वर्मा डिप्टी सीएमओ व संक्रामक रोग प्रभारी ने बताया कि बीमारी नियंत्रण के लिए जिला स्तर पर एक व ब्लाक स्तर पर दस रैपिड रिस्पांस टीमें गठित हैं। गांवों में टीमें भेजकर मरीजों का इलाज कराया जा रहा है। 93 गांवों व मलेरिया विभाग द्वारा चिन्हित 150 संवेदनशील गांवों में पैनी नजर रखी जा रही है। बीमारी से मरने वालों की रिपोर्ट जिले को उपलब्ध नहीं है। इन मौतों का सत्यापन कराने के बाद अग्रिम कार्रवाई होगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो