scriptकिसानों के लिए सिर्फ तीन दिन शेष, वरना योजना के लाभ से रह जाएंगे वंचित, ये है अंतिम तिथि | to get kisan samman nidhi three days only here kanpur dehat | Patrika News

किसानों के लिए सिर्फ तीन दिन शेष, वरना योजना के लाभ से रह जाएंगे वंचित, ये है अंतिम तिथि

locationकानपुरPublished: Jul 17, 2019 05:49:08 pm

Submitted by:

Arvind Kumar Verma

सत्यापन के दौरान किसान अपने निर्धारित पात्रता के अभिलेख संबंधित लेखपाल को जरूर दें।

pm modi

किसानों के लिए सिर्फ तीन दिन शेष, वरना योजना के लाभ से रह जाएंगे वंचित, ये है अंतिम तिथि

कानपुर देहात-भारत देश कृषि प्रधान देश कहा जाता है। इसके चलते देश के प्रधानमंत्री ने किसानों के लिए कई लाभकारी योजनाओं का संचालन किया है, जिससे किसानों को परेशानियों का सामना न करना पड़े। अभी कुछ समय पूर्व पीएम ने किसानों के लिए प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना चलाई थी, जिससे किसानों को राहत मिल सके। इसी क्रम में बता दें कि इस योजना के तहत जिले में लाभ पाने के लिए किसानों के पास सिर्फ तीन दिनों का मौका शेष है। सत्यापन के दौरान किसान अपने निर्धारित पात्रता के अभिलेख संबंधित लेखपाल को जरूर दें। ऑनलाइन फीडिंग होने के बाद वह सम्मान निधि पाने के हकदार होंगे।
प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का दायरा बढ़ाते हुए अब सभी किसानों को प्रतिमाह 500 रुपये देने के निर्देश अधिकारियों को जारी कर दिए गए हैं। वहीं पूर्व में दो हेक्टेयर की बाध्यता को समाप्त कर दिया गया है। शासन की ओर से कुल तीन लाख सात हजार 60 किसानों की सूची सत्यापन के लिए भेजी गई है। वहीं भूलेख से 1,35,237 नए किसान भी जोड़कर अब जिले में में किसान सम्मान निधि के दायरे में चार लाख 42 हजार 297 किसान आ गए हैं।
सभी तहसीलों से सत्यापन कराने के बाद कृषि विभाग की ओर से दिन-रात ऑनलाइन फीडिग कराई जा रही है। इसके बाद भी हजारों किसानों द्वारा प्रपत्र उपलब्ध न कराने से सत्यापन नहीं हो सका है और उनकी आनलाइन फीडिग नहीं हो सकी है। बीती 15 जुलाई को प्रमुख सचिव कृषि ने वीडियो कांफ्रेंसिग के जरिए आनलाइन फीडिग की अंतिम तारीख 19 जुलाई निर्धारित की है। उपनिदेशक कृषि विनोद कुमार यादव ने बताया कि जिन किसानों का अभी तक सत्यापन नहीं हुआ है। वह संबंधित क्षेत्र के लेखपाल को सभी प्रपत्र उपलब्ध कराते हुए सत्यापन करा लें।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो