चौराहे पर चस्पा हुई टॉपटेन अपराधियों की फोटो

चौराहे पर चस्पा हुई टॉपटेन अपराधियों की फोटो

Vinod Nigam | Updated: 11 Jul 2019, 03:43:34 PM (IST) Kanpur, Kanpur, Uttar Pradesh, India


आईजी मोहित अग्रवाल के आदेश पर कानपुर जोन में तैयार हो रही अपराधियों की कुंडली, बिल्हौर पुलिस ने चस्पा कर दी फोटो।

कानपुर। आईजी जोन IG Zone Kanpur मोहित अग्रवाल के आदेश बिल्हौर पुलिस ने थानाक्षेत्र. के 10 कुख्यात अपराधियों Top ten criminals की पूरी कुंडली खंगाली और उनकी फोटो चौराहों पर चस्पा कर दी है। यहां से गुजर रहे राहगीरों की जब नजर पड़ी तो भीड़ जमा हो गई। लोगों ने पुलिस के इस कदम की सराहना की है। अब आम आम आदमी भी इनके बारे में पुलिस को जानकारी दे सकता है।

IG के आदेश पर अमल
आईजी मोहित अग्रवाल IG Mohit Agarwal ने पुलिस अफसरों के साथ बैठक कर अपराध पर लगाम और अपराधी की धर-पकड़ के लिए कई टिप्स दिए थे। इसके तहत थानाक्षेत्रों में चिन्हित टॉप टेन अपराधियों का फोटो सहित ब्योरा चौराहों पर चस्पा कराने का निर्देश दिया था। इसका मकसद था कि आम आदमी भी शातिर के चेहरे को भली भांति पहचान लें। ताकि, शातिर कहीं दिखें तो आम आदमी भी पुलिस को सूचना दे सके। इससे अपराधियों की धर-पकड़ में आसानी होगी।

बिल्हौर पर चस्पा हुई फोटो
आईजी के आदेश के बाद कानपुर जोन के सभी जिलों में थानेवार टॉपटेन अपराधियों की कुंडली पुलिस खंगलना शुरू कर दिया है। बिल्हौर पुलिस ने ऐसे 10 अपराधियों की फोटो चौराहों पर चस्पा कर दी है। इनमें ऐसे अपराधी हैं, जो पिछले कई सालों से फरार चल रहे हैं। साथ ही पांच पर इनाम भी है। इस मामले पर आईजी ने बताया कि इससे इनकी पहचान में आसानी होगी। इसका उद्देश्य आरोपी को हर हाल में सजा दिलाना होगा। लूटपाट की घटनाओं को अंजाम देने वाले अपराधियों की पहचान सार्वजनिक होगी।

पूरा खाका तैयार
आईजी के आदेश के बाद पुलिस चेन स्नेचरों और लुटेरों पर शिकंजा कसने के लिए पुलिस ने पूरा खाका तैयार कर लिया है। ऐसी घटनाओं में शामिल अपराधियों की सीसीटीएनएस ं(क्रिमनल एंड क्राइम ट्रैकिंग नेटवर्किंग सिस्टम) पर विवरण डाला जा ही रहा है। इससे पूरे जोन में ऐसी घटनाओं को अंजाम देने वालों पर पुलिस की नजर रहेगी। पुलिस लूटपाट और छिनतई की घटनाओं में शामिल अपराधियों की फोटो एकत्रित कर थाने पर रखने के साथ चौराहों में लगाएगी।

अपराधियों में पुलिस का रहे खौफ
आईजी ने बताया कि अपराध नियंत्रण के लिए आधुनिक व्यवस्थाएं की जा रही हैं जिससे कि अपराधियों में खौफ और पब्लिक में सुरक्षा का संदेश पहुंचे। बताया उन्होंने बताया कि कम्युनिटी पुलिसिंग के लिए सभी पुलिस कर्मियों को विजिटिंग कार्ड जारी कराए जाएंगे, जिन्हें वो पब्लिक में बांट सकेंगे। केवल थानेदार और सीओ ही किसी घटना के लिए जिम्मेदार नहीं माने जाएंगे बल्कि चौकी इंचार्ज और सिपाहियों की जिम्मेदारी भी तय की जाएगी। उन्होंने शहर में ट्रैफिक में सुधार के लिए बाजारों में यातायात सलाहकार कमेटी बनाने की बात कही।

Show More
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned