scriptआपके अपने बच्चे अब सुधारेंगे शहर के ट्रैफिक का हाल | Traffic jams in Kanpur | Patrika News

आपके अपने बच्चे अब सुधारेंगे शहर के ट्रैफिक का हाल

locationकानपुरPublished: Jan 06, 2019 01:40:28 pm

होमगार्डों का चयन कर उन्हें भी प्रमुख चौराहों पर किया जाएगा तैनातएनजीओ के जरिए भी टै्रफिक सुधार की कवायद में जुटा प्रशासन

traffic control

आपके अपने बच्चे अब सुधारेंगे शहर के ट्रैफिक का हाल

कानपुर। हो सकता है कि कल आपका अपना बेटा या बेटी ही आपको ट्रैफिक संभालते दिख जाए। शहर का यातायात सुधारने के लिए वैकल्पिक व्यवस्था की कवायद की जा रही है। इसके लिए स्काउट के साथ-साथ होमगार्ड की भी मदद ली जा रही है। एडीएम सिटी विवेक श्रीवास्तव ने इससे संबंधित अधिकारियों से बातचीत कर ली है। इन दिनों जाम की समस्या से जनता के साथ-साथ ट्रैफिक पुलिस भी परेशान है।

चार चौराहों के प्रोजेक्ट में होगा बदलाव
शहर में पीडब्ल्यूडी द्वारा बनाए गए चार चौराहों के प्रोजेक्ट में जो बदलाव प्रस्तावित थे जब तक वह पूरे नहीं कर लिए जाते तब तक यह व्यवस्था जारी रहेगी। शहर में यातायात सुचारू तौर पर चल सके इसके लिए होमगार्ड कमांडेंट से बातकर उनसे कहा गया है कि वह तेज तर्रार होमगार्डों को छांट लें। यह ऐसे हों जिनके चौराहा पर खड़े होने के बाद ट्रैफिक पुलिस की जरूरत न महसूस हो।
स्कूल से कुछ समय निकालेंगे स्काउट
एडीएम सिटी के मुताबिक इस तरह की व्यवस्था की जाएगी कि स्काउट का पढ़ाई का नुकसान न हो और स्कूल से कुछ समय निकालकर बारी-बारी से स्काउट चौराहों पर यातायात नियंत्रण में सहयोग करें। स्कूल-कॉलेज के स्काउट जब सड़क पर वाहन चालकों को टै्रफिक सुधार की नसीहत देंगे तो इसका सकारात्मक असर भी पड़ेगा और लोग इसमें सहयोग करेंगे। एडीएम सिटी के मुताबिक कुछ एनजीओ भी सहभागिता देने को तैयार हैं और वह इस मसले को लेकर एडीएम के सम्पर्क में हैं। उनका उपयोग यातायात सुधार में किस तरह लिया जा सकता है इस पर योजना तैयार कराई जा रही है।

टैफिक सिगनल्स पर लगेंगे टाइमर
जिले के नोडल अधिकारी अपर मुख्य सचिव आलोक सिन्हा की बैठक में यह तय किया गया था कि सभी ट्रैफिक सिगनल्स पर टाइमर लगवाए जाएंगे। इसके लिए अगले सप्ताह आईटीएमएस का काम करने वाली निजी कम्पनी के साथ अधिकारियों की बैठक होगी। सभी सिगनल्स पर टाइमर कुछ इस प्रकार लगवाए जाएंगे जिसमें ज्यादा लोड वाले सिगनल पर टाइमर की अवधि ज्यादा होगी और कम लोड वाले ट्रैफिक पर अवधि कम होगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो