script02424 का आरती गुप्ता ने जताया अभार, 60 दिन के बाद पति के होंगे दीदार | train carrying passengers from delhi reached kanpur central station | Patrika News

02424 का आरती गुप्ता ने जताया अभार, 60 दिन के बाद पति के होंगे दीदार

locationकानपुरPublished: May 13, 2020 09:43:24 am

Submitted by:

Vinod Nigam

दिल्ली से चलकर कानपुर आए 36 यात्री उतरे तो 22 दूसरे शहरों के लिए रवाना, सुरक्षा के साथ डाॅक्टरों की टीम ने सभी का मेडिकल परीक्षण किया।

02424 का आरती गुप्ता ने जताया अभार, 60 दिन के बाद पति के होंगे दीदार

02424 का आरती गुप्ता ने जताया अभार, 60 दिन के बाद पति के होंगे दीदार

कानपुर। स्पेशल ट्रेनों का परिचालन रेलवे ने शुरू कर दिया है। दिल्ली से डिब्रूगढ़ जाने वाली पहली ट्रेन रात 9 बजकर 30 मिनट पर कानपुर सेंट्रल स्टेशन के प्लेटफार्म संख्या एक पर रूकी। ट्रेन से 36 यात्री स्टेशन पर उतरे तो वहीं 22 लोग अपने-अपने घरों को जाने के लिए चढ़े। रेलवे ने सभी यात्रियों का मेडिकल चेकअप किया और सोशल डिस्टेसिंग का पालन कराते हुए एक-एक को स्टेशन से बाहर किया। लाॅकडाउन के बीच अपने मायके में रह रही आरती गुप्ता ने 02424 का अभार जताते हुए कहा कि अब 60 दिन के बाद पति के दीदार होंगे।

1 नंबर प्लेटफार्म पर रूकी ट्रेन
अपने तय समय पर रात के 9 बजकर 30 मिनट नी दिल्ली से चलकर डिब्रूगढ़ जाने वाले 02424 स्पेशन ट्रेन कानपुर सेंट्रल रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म संख्या एक पर रूकी। 36 यात्री दिल्ली से कानपुर पहुंचे। रेलवे के अधिकारियों के अलावा जीआरपी, रेलवे पुलिस और डाॅक्टरों की एक टीम स्टेशन पर मौजूद थी। सभी यात्रियों का मेडिकल चेकअप कराया गया गया। साथ ही मोबाइल पर अरोग्य एप की जांच की जाएगी। ट्रेन में सवार सभी यात्री माॅस्क लगाए हुए थे।

90 मिनट पहले स्टेशन
लाॅकडाउन के कारण पिछले 60 दिन से कानपुर में फंसी आरती गुप्ता समेत 22 यात्री ट्रेन के आने से 90 मिनट पहले सेंट्रल स्टेशन पहुंच गए। गेट में प्रवेश करने से पहले सभी की जांच की गई। यात्रियों को माॅस्क के अलावा मोबाइल पर आरोग्य सेतु एप के चेक करने के बाद ही अंदर आने दिया गया। शादी के बाद विदा होकर अपने मायके आई आरती गुप्ता ने बताया कि वह दो माह से कानपुर में थीं। रेलवे के चलते ससुराल जाने का मौका मिला। डिब्रूगढ़ जाने वाले यात्री राजेश कुमार ने बताया की हम मेडिकल की पढ़ाई यहां करते हैं। दो महीने से फंसे थे। आज ट्रेन डिब्रूगढ़ जा रही है बहुत अच्छा लग रहा है।

फिर फंस गए
दिल्ली से आये यात्री विशाल ने बताया की दिल्ली में काम के लिए गया था। नौकरी तो मिली नहीं मगर लॉक डाऊन में फंस गए। बहुत ज्यादा दिक्कतों का हमें सामना करना पड़ा। एकबार तो पैदल ही दिल्ली से चले, लेकिन पुलिसकर्मियों ने रोक लिया और वापस घर भेज दिया। वहीं स्टेशन अधिक्षक आरपीएन त्रिवेदी ने बताया की दिल्ली से आज 36 यात्री सेंट्रल पर आए है जबकि 22 लोग ट्रेन से आगे की यात्रा पर जाने को सवार हुए। हर यात्री का मास्क भी देखा जा रहा है जिसके पास मास्क नही है उसे मास्क दिए गए।

इन ट्रेनों का ठहराव
स्टेशन अधिक्षक आरपीएन त्रिवेदी ने बताया कि रेलवे द्वारा संचालित ट्रेनों में छह जोड़ी ट्रेनों को कानपुर सेंट्रल स्टेशन पर भी ठहराव दिया गया है। इनमें चार जोड़ी ट्रेनें प्रतिदिन और दो जोड़ी साप्ताहिक हैं। स्पेशल ट्रेनों में हावड़ा-नई दिल्ली, राजेंद्र नगर-नई दिल्ली, नई दिल्ली-डिब्रूगढ़, नई दिल्ली से रांची, नई दिल्ली से भुवनेश्वर व अगरतला से नई दिल्ली का ठहराव सेंट्रल स्टेशन पर होगा।

2 गज जमीन हुई सफेद
आरपीएन त्रिवेदी ने बताया सिर्फ कंफर्म टिकट वालों को ही सेंट्रल स्टेशन में प्रवेश मिलेगा। डॉक्टरों की टीम ट्रेन से उतरने और चढ़ने वाले यात्रियों का सकरुलेटिंग एरिया में स्वास्थ्य परीक्षण करेगी। इसके बाद यात्री पैसेंजर हाल होते हुए प्लेटफॉर्म पर पहुंचेंगे। प्लेटफॉर्म पर पहुंचने से पहले यात्रियों के हाथ सैनिटाइज कराए जाएंगे। ऐसा ही ट्रेन से उतरने वाले यात्रियों के साथ भी होगा। प्लेटफॉर्म पर शारीरिक दूरी को ध्यान में रखते हुए पेंट से पट्टियां बनाई गई हैं।

वालेंटियर्स भी लगाए
आरपीएन त्रिवेदी ने बताया कि स्पेशल ट्रेन से यात्रियों को आने-जाने के लिए सेंट्रल स्टेशन पर ही व्यवस्था की गई है। शहर के अन्य स्टेशन अनवरगंज, रावतपुर, कल्याणपुर, गोवदपुरी, पनकी आदि से कोई भी यात्री आ-जा नहीं सकेगा।बताया, रेलवे ने एक दर्जन वालेंटियर्स भी लगाए हैं। चलने फिरने में असमर्थ दिव्यांग और बुजुर्ग यात्रियों की सुविधा के लिए एक सहयोगी के प्लेटफार्म पर जाने की अनुमति दी गई है। जिनके साथ सहयोगी नहीं होगा उनका सामान उतारने और पहुंचाने के लिए कुली मददगार होंगे।

ट्रेंडिंग वीडियो