scriptकानपुर में रेलवे की घोर लापरवाही, चटकी पटरी से गुजार दी गई ट्रेन | train run on crack kasganj kanpur track news in hindi | Patrika News

कानपुर में रेलवे की घोर लापरवाही, चटकी पटरी से गुजार दी गई ट्रेन

locationकानपुरPublished: Oct 25, 2017 01:44:56 pm

पिछले साल हुए रेल हादसे के बाद भी रेलवे प्रशासन नहीं चेता और बुधवार को कानपुर में एक बड़ा रेल हादसा होते-होते टल गया।

kanpur

कानपुर. पिछले साल हुए रेल हादसे के बाद भी रेलवे प्रशासन नहीं चेता और बुधवार को कानपुर में एक बड़ा रेल हादसा होते-होते टल गया। कल्याणपुर थानाक्षेत्र स्थित आईआईटी नारामऊ के पास कासगंज फर्रुखाबाद रूट से पटरी चटरी से कई ट्रेनें निकाल दी। सूचना मिलते ही अफसर मौके पर पहुंचे और कासन लेकर ट्रेनें निकाली गईं। इस दौरान यहां से पैसेंजर ट्रेन टूटी पटरी से गुजर गई। स्थानीय लोगों ने बताया कि सुबह 9 बजे के आसपास पटरी चटकी होने की जानकारी रेलवे प्रशासन को हो गई थी, बावजूद वो दो घंटे देरी से पहुंचे।


कासगंज फर्रुखाबाद रूट का मामला


कल्याणपुर थानाक्षेत्र के नारामऊ के पास की मैन ने सुबह लगभग 9 बजे पटरी चटकी देखी गई। कीमैन ने इसकी जानकारी रेलवे के अफसरों को दी। टीम ने कासन लेकर मरम्मत का काम शुरू किया। इससे पूर्व लगभग 6 बजे चटकी पटरी से पैसेंजर ट्रेन तेज रफ्तार में गुजर गई। अफसरों ने पटरी की चटकी होने का पता न लगने की वजह की जांच भी शुरू कर दी है। पता चला कि क्लैंप के पास बिल्डिंग खुली थी जिससे खतरा पैदा हो गया था। पटरी चटकी होने की सूचना के बाद कासन लेकर इस रूट की गाड़ियां निकाली गई। बाद में दोपहर 12 बजे के बाद तक रेंगती हुई ट्रेनें निकली। कर्मचारी कासन से पहले ही चालक को सचेत करते भी रहे। टेक्निकल टीम ने बाद में ट्रैक का निरीक्षण भी किया।


पटकी पटरी से गुजरी पैसेंजर


नारामऊ के पास कासगंज फर्रुखाबाद रूट पर रेल पटरी चटकी थी। इस दौरान यहां से सवारियों से भरी पैसेंजर को तज रफ्तार से निकाला गया। इस दौरान स्थानीय लोगों को पटकी चटके होने की जानकारी हुई तो उन्होंने गेटमैन को सूचना दी। गेटमैन मौके पर गया और हककीकत देख उसके होश पख्ता हो गए। गेटमैन के साथ ही अन्य कर्मचारियों ने पटकी चटके होने की जानकारी रेलवे के अफसरों को दी। वहां से दो घंटे के बाद इंजीनियरिंयों की टी पहुंची। पटरी को ठीक कर ट्रेनों को धीमीगति से निकाला जा रहा है।


दूधिए ने देखा तो गेटमैन को बताया


पैसेंजर ट्रेन तेज रफ्तार में दौड़ रही थी, इसी दौरान एक दूधिए की नजर पटरी पर पड़ गई। ट्रेन के गुजरने के बाद वो भगाकर गेटमैन के पास गया और इसकी सूचना दी। दूधिए ने बताया कि अगर पैसेंजर ट्रैक से उतर जाती तो बड़ा हादसा हो सकता था। इस दौरान रेलवे के अधिकारी मौके पर हैं और पूरे प्रकरण की जांच कर रहे हैं। रेलवे के इंजीनियर रिषभ श्रीवास्तव ने बताया कि पटरी कैसे चटकी इसकी पड़ताल की जा रही है। ट्रैक को दुरूस्त कर यातायात बहाल कर दिया गया है।

ट्रेंडिंग वीडियो