दुनिया का सबसे छोटा पेसमेकर लगाकर दी नई जिंदगी

दुनिया का सबसे छोटा पेसमेकर लगाकर दी नई जिंदगी

Alok Pandey | Updated: 24 Apr 2019, 03:07:16 PM (IST) Kanpur, Kanpur, Uttar Pradesh, India

३० मिनट में डॉक्टरों ने पूरी की प्रत्यारोपण की जटिल प्रक्रिया,
सुविधाजनक और संक्रमण रहित है दो ग्राम का पेसमेकर

कानपुर। हृदय रोगी को जटिल परिस्थितियों के बीच दुनिया का सबसे छोटा महज दो ग्राम का पेसमेकर लगाकर नई जिंदगी दी गई। हालांकि सामान्य तौर पर २५ ग्राम का पेसमेकर प्रत्यारोपण प्रक्रिया में इस्तेमाल किया जाता है। सेंट्रल यूपी का ऐसा यह पहला केस है जिसमें इस तरह का प्रत्यारोपण किया गया है। इस तरह की प्रत्यारोपण प्रक्रिया को डॉक्टरों ने महज ३० मिनट में पूरा कर लिया।

हार्ट चैंबर में रखा गया पेसमेकर
६२ वर्षीय हृदयरोगी पहले से ही डायलिसिस पर चल रहा है, इस कारण उसे पेसमेकर लगाने में कई जटिलताएं सामने आईं। आमतौर पर पेसमेकर में एक तार होता है जो हृदय के चैंबर में जाता है, लेकिन जिस नस से यह तार पहुंचाया जाता है वह नस ब्लॉक थी और दूसरी नस का प्रयोग डायलिसिस में हो रहा था, इसलिए इस तरह का प्रत्यारोपण किया गया। इससे पहले पहली बार ऐसा प्रत्यारोपण आगरा में हुआ था।

सबसे छोटा पेसमेकर
डॉक्टरों ने बताया कि आमतौर पर प्रत्यारोपण विधि में इस्तेमाल किया जाने वाला पेसमेकर २५ ग्राम का होता है। इसमें लगा तार हृदय के चैंबर तक डाला जाता है, लेकिन इस दो ग्राम के पेसमेकर को सीधे हार्ट चैबर में रख दिया गया है। बिना तार वाला यह पेसमेकर गंभीर रोगियों के लिए काफी सुविधाजनक है, इसमें संक्रमण का खतरा काफी कम होता है।

विपरीत हालातों में हुआ प्रत्यारोपण
कार्डियोलॉजिस्ट डॉ. अभिनीत गुप्ता ने बताया कि नस ब्लॉक होने के कारण पेसमेकर का तार हार्ट तक नहीं पहुंचाया जा सका। इस दौरान रोगी की धड़कन कम हो रही थी। उसके दिमाग को भी खून नहीं मिल पा रहा था, जिस वजह से बेहोशी भी थी। इसलिए नया तरीका अपनाया गया और छोटे पेसमेकर को पैर की नस के जरिए हार्ट तक पहुंचाया गया। पेसमेकर प्रत्यारोपित करने से हृदय की रफ्तार संतुलित हो गई।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned