scriptपित्ताशय के हर रोग की समय से होगी पहचान | Treatment of Gall Bladder with Colangionoscopy Machine | Patrika News
कानपुर

पित्ताशय के हर रोग की समय से होगी पहचान

नई मशीन आने से आसान होगा बीमारी का पता लगाना बड़े स्टोन को भी तोड़कर बाहर निकाला जा सकेगा

कानपुरMay 12, 2019 / 02:04 pm

आलोक पाण्डेय

Gall Bladder

पित्ताशय के हर रोग की समय से होगी पहचान

कानपुर। पित्ताशय से जुड़ी बीमारियों का इलाज अब आसान हो जाएगा। इतना ही नहीं पित्ताशय में बड़े स्टोन को भी तोड़कर निकाला जा सकेगा। यह जानकारी मेदांता हास्पिटल के इंटरवेंशनल गैस्ट्रोइंटोलोजिस्ट डॉ. राजेश पुरी ने दी। उन्होंने पित्ताशय के इलाज में सहायक नई कोलेजियोस्कोपी मशीन के बारे में जानकारी दी।
आसान होगी जांच
आईएमए भवन में डॉ. राजेश पुरी ने नई कोलेजियोस्कोपी मशीन के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि यह मशीन पित्ताशय से जुड़ी बीमारियों का आसानी से पता लगा सकती है। इससे समय रहते बीमारी को शुरुआती स्तर पर ही पहचाना जा सकता है, जिससे समय से इलाज शुरू हो सकता है और बीमारी को खत्म करने में आसानी होगी। अभी तक इंडोस्कोपी से जांच होती है, पर उसमें बीमारी का पता तभी चलता है जब वह बढ़ चुकी होती है।
पथरी को तोडऩा आसान
डॉ. पुरी ने बताया कि इस मशीन के जरिए पित्ताशय की बड़ी पथरी को तोड़कर निकाला जा सकता है। नई कोलेंजियोस्कोपी मशीन से पैंक्रियाज की नली में पथरी को भी तोड़ा जा सकता है। पथरी के टुकड़ों को निकालना आसान होता है। इसमें ४० हजार रुपए का खर्च हो रहा है।
कैंसर की भी हो सकेगी जांच
नई कोलेंजियोस्कोपी मशीन से सिर्फ पित्ताशय पथरी की ही जांच नहीं होती बल्कि इससे पित्ताशय के कैंसर को भी शुरुआती चरण में पकड़ा जा सकता है। समय पर कैंसर का पता चलने पर उसका समय से इलाज शुरू हो सकता है और मरीज का जीवन बचाया जा सकता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो