प्रदेश में नेजल कोवैक्सीन का ट्रायल शुरू, पहले दिन आए 30 वालंटियर्स

Trial of Nasal Vaccine in Kanpur- देश के पांच सेंटरों में नेजल कोवैक्सीन (Nasal Covaccine) का ट्रायल शुरू हो चुका है। इसी कड़ी में यूपी के कानपुर के प्रखर हॉस्पिटल आर्यनगर में पहले दिन ही 30 वालंटियर्स पर नेजल कोवैक्सीन का ट्रायल पूरा किया गया। ट्रायल के लिए डाक्टर, इंजीनियर व चार्टर्ड अकाउंटेंट (सीए) तक वालंटियर्स बने हैं।

By: Karishma Lalwani

Published: 01 Sep 2021, 05:11 PM IST

कानपुर. Trail of Nasal Vaccine in Kanpur देश के पांच सेंटरों में नेजल कोवैक्सीन (Nasal Covaccine) का ट्रायल शुरू हो चुका है। इसी कड़ी में यूपी के कानपुर के प्रखर हॉस्पिटल आर्यनगर में पहले दिन ही 30 वालंटियर्स पर नेजल कोवैक्सीन का ट्रायल पूरा किया गया। ट्रायल के लिए डाक्टर, इंजीनियर व चार्टर्ड अकाउंटेंट (सीए) तक वालंटियर्स बने हैं। ट्रायल में शामिल वालंटियर्स के सैंपल 56 दिन, 90 दिन और 180 दिन लिए जाएंगे। उसमें सलाइवा (लार) और ब्लड सैंपल लिए जाते हैं। उसमें एंटीबॉडी की जांच की जाएगी। यह देखा जाएगा कि कोरोना वायरस के खिलाफ कितनी एंटीबॉडी इस क्रम में बन रही है।

नेजल कोवैक्सीन के फेज-टू ट्रायल के पहले दिन पहले दिन प्रखर हास्पिटल में भीड़ जुटने लगी थी। फेज टू ट्रायल की निगरानी के लिए इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (आइसीएमआर) नई दिल्ली और हैदराबाद स्थित भारत बायोटेक इंटरनेशनल के पर्यवेक्षक आए थे। दूसरे चरण के ट्रायल के तहत सबसे पहले वालंटिसयर्स का पांच-पांच एमएल ब्लड और यूरिन का सैंपल लिया गया। सैंपल जांच के लिए पूणे स्थित नेशनल इंस्टीट्यूट आफ वायरोलाजी (एनएवी) भेजा गया। वैक्सीन ट्रायल के चीफ गाइड प्रो. जेएस कुशवाहा ने माल रोड निवासी 21 वर्षीय युवती को नेजल कोवैक्सीन की दो-दो बूंद उनकी नाक के दोनों नथुनों में डालीं। पांच मिनट बाद फिर से वही प्रकिया अपनाई गई। आधा घंटे तक उन्हें निगरानी में रखा गया। उसके बाद उन्हें घर जाने की अनुमति दी गई। पहले दिन सभी 30 वालंटियर्स पर ट्रायल पूरा हुआ। अब इन वालंटियर्स पर नेजल वैक्सीन की दूसरी डोज का ट्रायल 28 दिन बाद होगा।

ये भी पढ़ें: गर्भवती महिलाओं को भी कोरोनारोधी टीका, गाइडलाइन जारी

ये भी पढ़ें: कितने वर्षों का राजनीतिक जीवन, समाज के लिए क्या किया, परिवार आदि की दीजिए जानकारी, खूबियां गिनाइए मिलेगा बसपा का टिकट

Karishma Lalwani
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned