scriptसेंगुर नदी का जलस्तर बढ़ने से किसानों की बढ़ी मुसीबत, दर्जनों गांव के खेतों में घुसा पानी | Trouble of farmers due to river water water in dozens of village field | Patrika News
कानपुर

सेंगुर नदी का जलस्तर बढ़ने से किसानों की बढ़ी मुसीबत, दर्जनों गांव के खेतों में घुसा पानी

खेतों में फसल खराब होने के डर से अब किसानों की चिंताएं बढ़ गई हैं।

कानपुरAug 24, 2020 / 04:29 pm

Arvind Kumar Verma

सेंगुर नदी का जलस्तर बढ़ने से किसानों की बढ़ी मुसीबत, दर्जनों गांव के खेतों में घुसा पानी

सेंगुर नदी का जलस्तर बढ़ने से किसानों की बढ़ी मुसीबत, दर्जनों गांव के खेतों में घुसा पानी

कानपुर देहात-वर्षा ऋतु में जहां अभी तक बारिश कम होने से किसानों के चेहरे मुरझाए थे। वहीं बीते कुछ दिनों में बारिश होने के चलते जनपद के डेरापुर क्षेत्र से गुजरी सेंगुर नदी का जलस्तर बढ़ने से नदी के किनारे बसे करीब एक दर्जन गांव के किसानों की फसलें डूब गई है। इससे किसानों की परेशानियां बढ़ गई हैं। वहीं खेतों में फसल खराब होने के डर से अब किसानों की चिंताएं बढ़ गई हैं। किसानों के मुताबिक सैंगुर नदी का जलस्तर बढ़ने से पानी ओवरफ्लो होकर खेतों में घुस रहा है, जिससे धान, बाजरा व मक्का की फसलें खतरे में दिख रही हैं।
दरअसल खरीफ की फसल की बुवाई होने के पूर्व से लेकर बारिश के दो माह गुजरने के बावजूद बरसात न होने से किसानों ने किसी तरह फसलों की बुवाई की। वहीं इस माह में बीते कुछ दिनों से हुई बारिश के चलते सेेंगुर नदी का जलस्तर बढ़ गया, जिससे पानी खेतों में घुस गया है। इससे कानपुर देहात के डेरापुर तहसील क्षेत्र के खल्ला फरीदपुर, निठर्रा, मल्लाहनपुरवा, डेरापुर, सरगांव खुर्द, चंपतपुर व बलाई सहित कई अन्य नदी किनारे बसे गांव के किसानों के खेत पानी से लबालब हो गए। बताया गया कि बारिश व बांध से छोड़े गए पानी के कारण नदी का जलस्तर इस समय बढ़ गया है। अब किसानों को यह भय सता रहा है कि अगर और जलस्तर बढ़ा तो शेष खेत भी इसकी चपेट में आ जाएंगे, जिससे किसान बर्बादी की कगार पर आ जाएगा।

Home / Kanpur / सेंगुर नदी का जलस्तर बढ़ने से किसानों की बढ़ी मुसीबत, दर्जनों गांव के खेतों में घुसा पानी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो