script

लॉकडाउन का समय बढ़ा लेकिन इस शर्त के साथ ट्रक ऑपरेटरों को मिल गई छूट

locationकानपुरPublished: May 02, 2020 11:41:59 am

बिना किसी पास के देश भर में ट्रकों को आने-जाने की अनुमति सवारी बिठाने पर रोक, अगर ऐसा किया तो होगी कड़ी कार्रवाई

लॉकडाउन का समय बढ़ा लेकिन इस शर्त के साथ ट्रक ऑपरेटरों को मिल गई छूट

लॉकडाउन का समय बढ़ा लेकिन इस शर्त के साथ ट्रक ऑपरेटरों को मिल गई छूट

कानपुर। लॉकडाउन के तीसरे फेज की घोषणा हो चुकी है। अब तीन मई को खत्म होने वाला लॉकडाउन १७ मई तक लागू रहेगा। मगर इस बीच सरकार ने ट्रक ऑपरेटरों को छूट दे दी है, ताकि माल का आवागमन पटरी पर आ सके और बाजार में जरूरी चीजों की किल्लत ना खड़ी हो सके। सरकार के इस कदम की ट्रक ऑपरेटर संगठनों ने तारीफ की है और उम्मीद जताई है कि इससे व्यवस्थांए सुचारु करने में मदद मिल सकेगी। हालांकि ट्रक चालकों को एक नियम का पालन करना होगा, वरना उनके खिलाफ कार्रवाई भी हो सकती है।
पास की जरूरत नहीं
राज्य सरकार के संबंधित विभागों से स्पष्ट कहा गया है कि ट्रकों के परिवहन के लिए विशेष पास की जरूरत नहीं है। ड्राइवरों का लाइसेंस ही मान्य होगा। इससे लॉकडाउन के बाद कारोबार को पटरी पर लाने में काफी मदद मिलेगी। इसके लिए सबसे जरूरी सडक़ परिवहन को लेकर दिशानिर्देश जारी किए गए हैं। कानपुर में ही करीब 30 हजार ट्रक हैं, जिसमें से 3500 सडक़ों पर दौड़ रहे हैं। आरटीओ, स्टेट जीएसटी,सेंट्रल जीएसटी सहित सभी विभागों को निर्देश दिए गए हैं। ट्रकों को नहीं रोका जाएगा।
यह नियम मानना होगा
एक ट्रक में दो ड्राइवर और एक हेल्पर ही मान्य होंगे। उनका ड्राइविंग लाइसेंस ही पास के रूप में माना जाएगा। खास बात ये है कि खाली ट्रक को भी नहीं रोका जाएगा। अगर किसी ट्रक चालक ने सवारियोंं को बिठाया तो पकड़े जाने पर तगड़ा जुर्माना वसूला जाएगा। इसके अलावा और भी कड़ी कार्रवाई हो सकती है। संक्रमण पर नियंत्रण के लिए सवारियों को बिठाने पर रोक लगाई गई है।
जल्द ही शुरू होगा ट्रांसपोर्ट का काम
यूपी मोटर ट्रांसपोर्ट एसो. के अध्यक्ष सतीश गांधी ने कहा कि सरकार का ये फैसला अच्छा है। ट्रकों को सीज करने के भय से उन्हें कम उतारा जा रहा था। अब एक हफ्ते में कम से कम आठ हजार ट्रक सडक़ पर दौडऩे लगेंगे। गांव या अपने घर चले गए ड्राइवरों को बुलाया जा रहा है।

ट्रेंडिंग वीडियो