scriptकार चलाते हैं तो जल्दी कीजिए यह काम, अन्यथा देना होगा दुगना टोल टैक्स | Two times toll tax will have to be paid on the highway without fast ta | Patrika News

कार चलाते हैं तो जल्दी कीजिए यह काम, अन्यथा देना होगा दुगना टोल टैक्स

locationकानपुरPublished: Oct 14, 2019 12:16:47 pm

अब फास्ट टैग नहीं होने पर ढीली होगी जेब, इस तरह मिलेगा फास्ट टैग स्टीकर

कार चलाते हैं तो जल्दी कीजिए यह काम, अन्यथा देना होगा दुगना टोल टैक्स

कार चलाते हैं तो जल्दी कीजिए यह काम, अन्यथा देना होगा दुगना टोल टैक्स

कानपुर। अगर हाईवे पर कार चलाते हैं तो आपको दोगुना टोल टैक्स देना पड़ सकता है। इससे बचने के लिए आपको फास्ट टैग लगाना होगा। एक दिसम्बर से हाईवे पर वाहन में बिना फास्ट टैग लगाए यात्रा करना महंगा साबित हो सकता है। इन टैग लगे वाहनों लिए एक खास हाईब्रिड लेन होगी। बगैर फास्ट टैग वाले वाहन इसी लेन से दोगुनी राशि चुकाकर पास होंगे। साथ ही इसी लेन से ओवरलोडेड वाहनों पर नजर रखी जाएगी। इस हाईब्रिड लेन में रोटेशन के साथ बदलाव भी होता रहेगा।
इन तरह से मिलेगा फास्ट टैग
एक दिसम्बर से फास्ट टैग की व्यवस्था लागू होने के बाद अब सभी बैंकों को भी निर्देश दिए गए हैं। कई बैंकों ने फास्टैग कार्ड मुहैया कराना शुरू कर दिया है। फास्ट टैग कार्ड बैंकों से ऑनलाइन और ऑफलाइन लिया जा सकता है। ये कार्ड उसे ही जारी होंगे जिसके नाम से वाहन है। बैंक को वाहन का रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट, आधार कार्ड, पैन, ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर आईडी की फोटो कॉपी देनी होगी। कार्ड 7 से 8 कार्यदिवसों में आपके घर पर पहुंच जाएगा। इसे गाड़ी की विंड स्क्रीन पर लगाना होगा। इसे मोबाइल की तरह रीचार्ज करने की सुविधा होगी।
१०० रुपए रजिस्ट्रेशन फीस
फास्ट टैग के लिए 100 रुपए रजिस्ट्रेशन शुल्क भी लिया जाएगा। इसके साथ ही वाहन की कैटेगरी के हिसाब से 200 से 500 रुपए सिक्योरिटी डिपॉजिट करना होगा। इसके साथ ही हर कैटेगरी के वाहन के लिए मिनिमम रीचार्ज राशि भी बैंकों ने तय की है।
ऑफलाइन टैग लेना
ऑफलाइन प्रक्रिया के तहत फास्ट टैग लेने के लिए बैंक जाकर एक हजार रुपए का चेक और फार्म के साथ दस्तावेज लगाने होते हैं। जिसके बाद सात दिनों में आपके पते पर फास्ट टैग आपके पते पर पहुंच जाएगा। कुछ बैंकों ने ऐसी व्यवस्था कर रखी है, ताकि आवेदकों को परेशानी न हो।
टोल पर रुकने की नहीं जरूरत
फास्ट टैग वाले वाहन टोल पर नहीं रुकेंगे। टोल प्लाजा पर लगे हाईटेक सेंसर ७० मीटर पहले ही फास्ट टैग की चिप को स्कैन कर गेट खोल देंगे। अगर फास्ट टैग के खाते में पैसा नहीं होगा तो गेट नहीं खुलेगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो