script

योगी के राज में जारी है अवैध खनन, ईद पर छह लोगों को निगल गया डम्पर

locationकानपुरPublished: Jun 16, 2018 01:39:33 pm

Submitted by:

Vinod Nigam

अवैध मिट्टी से भरा डम्पर झोपड़ी के अंदर घुसा, पलटने से एक ही परिवार के आधा दर्जन लोगों की मौत

uncontrolled dumper in maharajpur hits the cottage killing six

योगी के राज में जारी है अवैध खनन, ईद पर छह लोगों को निगल गया डम्पर

कानपुर। शुक्रवार को चांद दिखते ही शहर में रौनक बड़ गई। शनिवार की सुबह का लोग बेसब्री से इंतजार कर रहे थे। महाराजपुर थानाक्षेत्र में एक मुस्लिम परिवार भी ईद के त्योहार को मनाने के लिए जुटा था। लड़कियां हाथों में मेंहदी सजा रहीं थीं, तो नई नवेली दुल्हन भी सज-धज रही थी। तभी एकाएक मिट्टी से भरा डम्पर घर के अंदर आ घुसा और पलट गया। जिससे उसमें दब कर परिवार के छह लोगों की दर्दनाक मौत हो गई। स्थानीय लोगों ने किसी तरह से पुलिस की मदद से डम्पर के नीचे दबे लोगों को बाहर निकाला। एक की सांसे चल रही थीं, तो उसे इलाज के लिए अस्पताल ले गए, जहां डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया। परिवार में मात्र एक व्यक्ति ही जीवित बचा है। उसने बताया कि रात 12 से सुबह चार बजे तक अवैध खनन से भरे ट्रैक तेज रफ्तार में निकलते हैं। पुलिस-प्रशासन के अधिकारी जान कर भी अनजान बने। इन्हीं लोगों के चलते मेरा पूरा परिवार काल के गाल में समा गया। पीड़ित ने सीएम योगी आदित्यनाथ से मांग की है कि जिम्मेदार अफसरों के खिलाफ कड़ी से कड़ी कार्रवाई करें, जिससे कि मेरे जैसा कोई और अनाथ न हो सके।
इन लोगों ने तोड़ा दम
ईद के पावन पर्व पर देररात महाराज पुर इलाके में एक दर्दनाक हादसा हो गया। यहां एक मिटटी से लदा डम्फर अनियंत्रित होकर हाइवे किनारे बने एक घर पर पलट गया, जिससे घर के छह सदस्यों की उसके नीचे दबकर दर्द्नाक मौत हो गई। घर के मालिक कल्लू कुरैशी के साथ दो लड़कियां और एक बेटे , बहू समेत परिवार के 5 लोगो की मौके पर ही मौत हो गई जबकि एक कि अस्पताल में मौत हुई । जिस समय डम्पर पलटा उस समय घर में ईद की तैयारी चल रही थी। लड़किया मेहँदी लगा रही थी। मरने वालो में कल्लू ( 55 ) , बेटी शमिमुन ( 18 ) , बेटा वसीम ( 25 ) बहू यासमीन ( 23 ) , और यास्मीन दो बहने करीना ( 16 ) और सुहाना ( 14 ) हैं। मौके पर मौजूद लोगो का आरोप है यह डम्फर अवैध मिटटी खनन में लगा था। ड्राइवर नशे में था जो रोजाना रात में मिटटी खनन करके इसी रास्ते से जाता था । ड्राइवर डम्फर पलटते ही मौके से फरार हो गया।
झोपड़ी में घुसते मचा कोहराम
मृतक परिवार के बचे सदस्य शमी ने बताया कि शुक्रवार की देर रात पूरा परिवार सो रहा था कि तभी हाइवे में तेज रफ्तार एक डम्पर अनियंत्रित होकर पलट गया और झोपड़ी में जा घुसा। जिससे पिता कल्लू, समेत परिवार के पांच अन्य सदस्यों की मौत हो गयी। वहीं मां सहरून निशा, भतीजी आलिया, बेटी बुरी तरह से घायल हो गए। घटना के बाद मौके पर पहुंची पुलिस के घायलों को इलाज के लिए पहले सरसौल सीएचसी भेजा। जहां से उन्हें कांशीराम ट्रामा सेंटर में भर्ती किया गया। साथ ही मृतकों के शवों को पोस्टमार्टम के लिए भेजा गया। वहीं स्थानीय लोगों ने सुबह रोड जाम करने की कोशिश की, लेकिन पुलिस-प्रशासन ने किसी तरह से उन्हें शांत कराया।
खनन का जारी है अवैध कारेबार
स्थानीय लोगों ने बताया कि योगी सरकार ने अवैध खनन पर रोक लगाई है, बावजूद पिछले एक साल से मुरंम समेत मिट्टी का अवैध खनन जोरों से जारी है।रात 12 बजे के बाद अवैध खनन से भरे ट्रकों को तेज स्पीड में लेकर फतेहुपर, कानपुर, लखनऊ और इलाहाबाद के लिए लेकर निकलते हैं। रात में जितने भी थाने व चौकी हैं, वहां पुलिस को हर माह चालक पैसा देते हैं। मृतक के बेटे शमी ने बताया कि इससे पहले भी एकबार यहीं पर मुरम से भरा ट्रक पलट गया था, जिसमें एक व्यक्ति की मौत हो गई थी। कानपुर के खनन अधिकारी, जिला प्रशासन के साथ ही पुलिस के अलाधिकारियों की मिलीभगत से यह कारोबार फल फूल रहा है। साथ ही इनका सरंक्षण सत्ताधारी दल के नेताओं का भी मिला हुआ है। मामले में एसओ महाराजपुर ने बताया कि डम्पर को कब्जे में ले लिया है और आरोपी चालक की तलाश की जा रही।

ट्रेंडिंग वीडियो