scriptतीसरी आंख की जद में रहेंगी शहर की सीमाएं, हर रास्ते पर रहेगी नजर | Under the Smart City, cameras will take place in Kanpur | Patrika News

तीसरी आंख की जद में रहेंगी शहर की सीमाएं, हर रास्ते पर रहेगी नजर

locationकानपुरPublished: Feb 12, 2019 02:28:52 pm

शहर में अलग-अलग स्थानों पर लगाए जाएंगे १४८ कैमरे३६० डिग्री तक घूमने वाले कैमरे एक किलोमीटर तक देख सकेंगे

cctv camra

तीसरी आंख की जद में रहेंगी शहर की सीमाएं, हर रास्ते पर रहेगी नजर

कानपुर। शहर में दाखिल होने वाला हर वाहन कैमरे की नजर में रहेगा। किसी संदिग्ध गतिविधि से जुड़ा हुआ वाहन भी कैमरे की पकड़ में आ जाएगा। इससे आतंकियों और अपराधियों के शहर में दाखिल होने पर सर्विलांस के जरिए कंट्रोल रूम को तुरंत सूचना मिल जाएगी। इसके अलावा सड़क हादसों के मामलों में भी ये कैमरे मददगार साबित होंगे।
स्मार्ट सिटी के तहत लगेंगे कैमरे
शहर के अलग-अलग स्थानों पर 148 कैमरे लगाए जाएंगे जो 360 डिग्री तक घूमने वाले होंगे। स्मार्ट सिटी के तहत लगाए जाने वाले इन कैमरों से लगभग एक किलोमीटर तक किसी भी कार और व्यक्ति को बिल्कुल करीब से देखा जा सकेगा। इसके लिए शहर के इंट्री और एग्जिट प्वाइंट चिह्नित कर लिए गए हैं। किसी भी मार्ग से कोई संदिग्ध शहर में किसी वाहन से प्रवेश करता है तो उसकी पहचान की जा सकेगी।

ट्रेस होंगे संदिग्ध वाहन
ऐसी व्यवस्था की जाएगी कि किसी भी संदिग्ध वाहन को मिनटों में ट्रेस किया जा सके। यदि कोई वाहन लखनऊ की तरफ से कानपुर में दाखिल हो रहा है और उस गाड़ी का नंबर पता चल चुका है तो नंबर को सॉफ्टवेयर पर अपलोड करके कैमरों से कनेक्ट कर दिया जाएगा। कैमरे की जद में जैसे ही ऐसे वाहन आएंगे फौरन सिटी कमांड कंट्रोल को मैसेज आ जाएगा। कैमरे यह बताएंगे कि संबंधित वाहन कब दाखिल हुआ और किधर जा रहा है। ऐसे में पुलिस को फौरन अलर्ट किया जा सकेगा।
ये स्थान किए गए चिन्हित
इंडियन ऑयल पेट्रोल पंप जीटी रोड, कल्याणपुर से बिठूर मार्ग, मैनावती मार्ग, गंगा बैराज, झाड़ी बाबा मोड़, पुरानी चुंकी जाजमऊ, जंगीपुरवा चौक लाल बहादुर रोड, जाजमऊ पुल, शेखपुर चौराहा, करबिगवां सलेमपुर, रूमा जीटी रोड, भारत पेट्रोलियम जीटी रोड, चकेरी स्टेशन रोड, टिकरिया तिराहा, सनिगवां रोड अनूप टेलीकॉम चौक, कोयला नगर चौकी, निहाल बाबा टेंपल चौराहा, पाण्डु नदी पुल हमीरपुर रोड, अर्रा रोड, जरौली फेज वन अर्रा रोड, रामगोपाल चौराहा, एकता पार्क, झांसी-कानपुर हाईवे पुल, पनकी पावर हाउस, पनकी-रतनपुर रोड, कैनाल-शिवली रोड, गोल चौराहा, गुरुदेव पैलेस क्रॉसिंग, कंपनी बाग चौराहा, रामा देवी चौराहा व कल्याणपुर क्रॉसिंग पर फिलहाल कैमरे लगाने की तैयारी की गई है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो