उल्टे-पुल्टे अंगों वाले बुजुर्ग के शव पर शोध होगा

उल्टे-पुल्टे अंगों वाले बुजुर्ग के शव पर शोध होगा

Alok Pandey | Updated: 06 Aug 2019, 01:07:38 PM (IST) Kanpur, Kanpur, Uttar Pradesh, India

बुजुर्ग के शरीर का कोई भी अंग अपने निर्धारित स्थान पर नहीं था
साइटस इन्वर्सस नामक टोटलिस नामक बीमारी का अजूबा मामला

कानपुर। उसके शरीर का कोई भी अंग अपनी जगह पर नहीं था। न दिल और न फेफड़ा। शरीर के सारे अंग दूसरे मनुष्यों की तरह न होकर अलग जगह पर थे। उसकी मौत भी एक खास बीमारी से हुई थी, यही थी कि उसके शरीर के अंग अपने निर्धारित स्थान पर नहीं था। इस बुजुर्ग की मौत के बाद उसके शव पर रिसर्च शुरू किया गया है।

साइटस इन्वर्सस की अनोखी बीमारी
शोध करने वाले डॉक्टरों के लिए ६५ वर्षीय इस वृद्ध का मामला किसी अजूबे से कम नहीं है। शरीर के एक या दो अंग इधर-उधर होने के मामले तो दुनिया में कई मिले हैं पर शरीर के सारे अंग अलग जगह पर होने का यह पहला मामला सामने आया है। खास बात यह भी है कि इस वृद्ध को दिल, ब्रेन या किडनी से जुड़ी कोई भी बीमारी नहीं थी। इसके अलावा उसके दूसरे अंग भी पूरी तरह स्वस्थ्य थे। हालांकि साइटस इन्वर्सस नामक बीमारी में शरीर के एक या दो अंग इधर से उधर होते हैं। यह बीमारी दुनिया में १० हजार लोगों में किसी एक में मिलती है, पर इस बीमारी से जुड़ा यह पहला अनोखा मामला है।

इलाज की तकनीक कर रहे विकसित
एनॉटामी विभाग के विशेषज्ञों के मुताबिक ऐसी तकनीक को विकसित किया जा रहा है, जिससे जरूरत पडऩे पर मरीजों की सर्जरी आसानी से हो सके। इस तकनीक के जरिए दिल, पेट, गॉल ब्लेडर के ऑपरेशन में बरती जाने वाली सावधानियों के बारे में पता लगाया जा सकेगा। इसके अलावा मरीज की रेडियोलॉजिकल जांच, एक्स-रे और सीटी स्कैन की जांच के बारे में भी पता चलेगा।

बीमारी के लक्षण
इस बीमारी से पीडि़त मरीज को लगातार थकावट बनी रहती है। मरीज का वजन भी नहीं बढ़ता है। पीडि़त मरीज को क्रोनिक संक्रमण रहता है और सांस लेने में भी तकलीफ होती है। पीडि़त व्यक्ति को पीलिया हो जाता है और उंगलियों के पास नीलापन रहता है।

 

Show More
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned