script

गौतम ने यूपी बोर्ड परीक्षा में किया टाॅप, कलेक्टर के बजाए बनेंगे साइंटिस्ट

locationकानपुरPublished: Apr 27, 2019 02:38:29 pm

Submitted by:

Vinod Nigam

जवाहरनगर स्थित ओंकारेश्वर इंटर कालेज के छात्र ने 97.17 प्रतिशत अंक हासिल करके मुकाम हासिल किया है,आईआईटी की तैयार कर बनना चातहा है साइंटिस्ट।

up board exam result 2019 kanpur topper in up hindi news

गौतम ने यूपी बोर्ड परीक्षा में किया टाॅप, कलेक्टर के बजाए बनेंगे साइंटिस्ट

कानपुर। कैसे आकाश में सूराख नहीं हो सकता, एक पत्थर तो तबीअत से उछालो यारों दुष्यन्त के इस शेर से प्रेरणा लेकर धीरज रघुवेशी के बेटे गौतम रघुवंशी ने उत्तर प्रदेश की बोर्ड परीक्षा में टॉप किया है। गौतम ने 600 में से 583 अंक 97.17 प्रतिशत के साथ प्राप्त किए है। मेघा ने बताया कि वो कलेक्टर, डाॅक्टर के बजाए साइंटिस्ट बनना चाहते थे। इंटरमीडिएट के बाद आईआईटी की तैयारी करेंगे।

बिना टयूशन के हासिल किया मुकाम
यूपी बोर्ड परीक्षा का परिणाम दोपहर को जारी हो गया। कानपुर के जवाहर नगर स्थित ओंकारेश्वर इंटरमीडिएट कॉलेज के छात्र गौतम रघवंशी ने यूपी में पहला स्थान हासिल किया है। स्कूल में शिक्षकों समेत साथियों ने उनका मुंह मीठा कराया। वहीं घर पर परिजनों को बधाई देने वालों का तांता लगा रहा। मेधा ने बताया कि उन्होंने ट्यूशन के बिना परीक्षा उत्तीर्ण की। घर में नियमित पांच से छह घंटे की पढ़ाई की। इस कामयाबी के पीछे गौतम ने अपने माता-पिता और टीचरों को श्रेय दिया।

धोनी पंसदीदा क्रिकेटर
मेधा ने कहा मेरा राजनीति में कोई इंटरेस्ट नहीं है। खेल में मुझे क्रिकेट पसंद है। मेधा के फेरवेट खिलाड़ी महेंद्र सिंह धोनी हैं। गौतम ने बताया कि समय मिलने पर घर में कभी-कभार मैच देखने का मौका मिल जाता है। मेधा ने कहा कि वो सिविल सेवा व मेडिकल में भी नहीं जाना चाहते हैं। आगे की पढ़ाई के बाद आईआईटी की तैयारी कर साइंटिस्ट बन देश का नाम रोशन करना चाहते हैं।

अब्दुल कलाम बनने का सपना
मेधा ने कहा कि उनका सपना भारत के प्रसिद्ध वैज्ञानिक रहे डाॅक्टर एपीजी अब्दुल कलाम की तरह बनना है। उन्हीं के आदर्शों पर चलते हुए उन्होंने सफलता हासिल की है। गौतम ने बताया कि वो अपने रूम में डाॅक्टर कलाम की तस्वीर लगाए हुए हैं। साथ ही उनके जीवन पर लिखी गई कई किताबों को भी पढ़ा है। मेधा के पिता ने बताया कि वो प्राईवेट नौकरी के जरिए अपने परिवार का पालन करते थे। बेटे ने आज हमारे साथ-साथ कानपुर का नाम रोशन किया है।

सरकार के फैसले को सराहा
नकल विहीन परीक्षा होने के सवाल पर गौतम ने कहा की योगी सरकार का ये फैसला सराहनीय है। सरकार की सख्ती के वजह से काफी संख्या में छात्रों ने परीक्षा छोड़ दी। यूपी में पहले नकल करने वाले छात्र अच्छे अंक लोकर मेधा को पीछे छोड़ देते थे। पर पिछले दो सालों से पढ़ने वाले ही मेरिट में स्थान बना रहे हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो