scriptट्रैफिक रूल्स तोड़ा तो आपसे पहले घर पहुंच जाएगा चालान, सोमवार से लागू होगी योगी सरकार की ये खास योजना | up govt interceptor van will reduce road accident kanpur up india | Patrika News

ट्रैफिक रूल्स तोड़ा तो आपसे पहले घर पहुंच जाएगा चालान, सोमवार से लागू होगी योगी सरकार की ये खास योजना

locationकानपुरPublished: Nov 26, 2017 01:22:33 pm

Submitted by:

Hariom Dwivedi

तेज रफ्तार और शराब पीकर वाहन चलाने वालों पर नकेल कसने की योजना तैयार, आरटीओ बोले- इस योजना से हादसों में कमी आएगी और जाम से मुक्ति भी मिलेगी

traffic rules
कानपुर. सड़कों पर तेज रफ्तार से वाहन दौड़ाने वालों की अब खैर नहीं, क्योंकि योगी आदित्यनाथ सरकार ने कानपुर आरटीओ को इंटरसेप्टर वैन दी है,जो तेज रफ्तार में दौड़ रहे वाहनों पर नजर रखेगी। कोई भी चालक यातायात के नियमों के साथ तेज रफ्तार में वाहन को दौड़ाएगा तो वैन में लगे कैमरों में उसकी तस्वीर कैद हो जाएगी और अधिकतम 24 घंटों के अंदर चालान काटकर वाहन मालिक के घर भेज देगी। आरटीओ राकेश सिंह ने बताया कि वैन को सोमवार से सड़क उर उतार दिया जाएगा और मानकों के विपरीत वाहन चलाने वालों पर कार्रवाई इसी के जरिए की जाएगी।
तेज रफ्तार वाहनों की गति की जांच
प्रदेश सरकार ने सड़क हादसों में हो रहीं मौतों को कम करने के लिए ट्रैफिक सिस्टम के सुधार के साथ सड़कों पर तेज रफ्तार से वाहन दौड़ाने वाले चालकों पर नकेल कसने के लिए कानपुर जोन को ऑटोमेटिक कैमरे लगी हुई इंटरसेप्टर वैन दी है, जो इन पर नजर रखेगी। गलत तरीके के साथ तय स्पीड से ज्यादा तेज वाहन दौड़ाने पर वैन में लगे कैमरे में चालक की तस्वीर और वाहन का नंबर कैद हो जाएगा और अगले दिन आरटीओ की तरफ से उसके घर चालान पहुंचा दिया जाएगा। आरटीओ राकेश सिंह ने बताया कि शहर में सोमवार से अभियान चलाया जाएगा। वैन में लगा आधुनिक कैमरा तेज रफ्तार वाहनों की गति जांच लेता है। हाईवे और जीटी रोड पर भी रफ्तार के मानक तय हैं। नियम तोड़ने वालों पर कार्रवाई होगी।
नशे की हालात में वाहन चलाया तो कार्रवाई तय
आरटीओ राकेश सिंह ने बताया कि इंटरसेप्टर वैन के जरिए अब नशा कर वाहन चलाने वाले पर नजर रखी जाएगी। इंटरसेप्टर वैन, में लगी ब्रीथ एनालाइजर के माध्यम से उन्हें पकड़ा जाएगा। दोषी चालक का लाइसेंस रद्द करने के साथ ही उस पर जुर्माना भी लगा जाएगा। आरटीओ राकेश सिंह के मुताबिक चालक ट्राफिक के नियमों के विपरीत वाहन दौड़ाते हैं और हमारे पास उनकी निगरानी के लिए कोई यंत्र नहीं था, लेकिन इंटरसेप्टर वैन मिलने के बाद अब इन पर नजर रखी जाएगी। इंटरसेप्टर वैन को शहर के अलावा हाइवे पर लगाया जाएगा और ओवरलोड वाहनों पर इसी के जरिए कार्रवाई की जाएगी।
हादसों में आएगी कमी, जाम से मिलेगी मुक्ति
आरटीओ राकेश सिंह की माने तो इसके जरिए हमलोग यातायात पुलिस के साथ शहर में जाम जैसी समस्या से लोगों को छुटकारा दिलाएंगे। इंटरसेप्टर वैन के जरिए हादसे बढ़ने की सही जानकारी भी मिलेगी, जिसको रोकने के लिए विभाग जमीन पर काम करेगा। इंटरसेप्टर वैन जहां रफ्तार के बाजीगरों पर शिकंजा कसेगी, वहीं प्रदूषण फैलाने वाले वाहनों पर भी अपनी पैनी नजर रखेगी। सड़क पर प्रदूषण फैलाने वाले वाहनों की भी तस्वीर कैद होगी और वाहन मालिक के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी।
interceptor van
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो