यूपी पंचायत चुनावः इस बार अलग तरीके से जारी होगी आरक्षण सूची, पलक झपकते पता लगेगी सीटों की स्थिति

डीएम की मुहर लगने के बाद आरक्षण सूची जारी कर दी जाएगी। इससे लोग कुछ ही क्षणों में सीट का आरक्षण जान सकेंगे।

By: Arvind Kumar Verma

Published: 19 Mar 2021, 07:53 PM IST

पत्रिका न्यूज नेटवर्क
कानपुर. इस बार पंचायत चुनाव (Panchayat Chunav) का आरक्षण (Panchayat Chunav Arakshan) सरकार के बजट की तरह पेपरलेस (Paperless Arakshan) घोषित होगा। जिस तरह केंद्र व राज्य सरकार का बजट (Sarkar Budget) पेश किया गया था। इसके लिए जिला प्रशासन (Jila Prashasan) अंतिम तैयारियों को देने में लगा हुआ है। बताया गया कि शनिवार को डीएम की मुहर लगने के बाद आरक्षण सूची जारी कर दी जाएगी। इस पेपरलेस आरक्षण से लोगों को फोटोकॉपी कराने से मुक्ति मिलेगी। साथ ही लोग आसानी से अपने फोन पर ही अपनी पंचायत का आरक्षण देख सकेंगे। इस तरह एंड्रॉयड फोन रखने वाले लोग आरक्षण की पीडीएफ फाइल सोशल मीडिया पर जारी होने के बाद पलक झपकते देख सकेंगे।

यह भी पढें: अखिलेश ने योगी सरकार पर बोला हमला, यूपी के अपराध से बेखबर सीएम बंगाल में सुधार रहे कानून व्यवस्था

जिला पंचायतराज अधिकारी (Jila Panchayatiraj Adhikari) कमल किशोर ने बताया कि अधिकतर लोगों के पास एंड्रायड फोन है। ऐसे में आरक्षण सूची को पीडीएफ फाइल के रूप में जारी किया जाएगा। इससे यह सभी एंड्रायड मोबाइल (Android Mobile) में आसानी से खुल जाएगी। उन्होंने उम्मीद जताते हुए कहा कि सोशल मीडिया (Social Media) पर जारी होने के कुछ ही देर में आरक्षण सूची दावेदारों तक पहुंच जाएगी। इससे लोग कुछ ही क्षणों में सीट का आरक्षण जान सकेंगे।

इसके अतिरिक्त जिला प्रशासन आरक्षण सूची की कॉपी जिला पंचायत कार्यालय, विकास खण्डों और विकास भवन परिसर में भी चस्पा कराएगा। ताकि लोग स्मार्टफोन (Smart Phone) न होने की दशा में इन स्थानों पर आरक्षण देख सकें। बताया गया कि शनिवार को आरक्षण की अन्तिम सूची जारी कर दी जाएगी। इसके अलावा 23 मार्च तक आपत्तियां दर्ज कराई जा सकेंगी। इसके बाद अगले तीन दिनों में इन आपत्तियों की जांच और उनके निस्तारण के बाद 26 मार्च को अंतिम आरक्षण सूची जारी की जाएगी।

Show More
Arvind Kumar Verma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned