अब अपराधियो का काम तमाम करेगा ‘गरुड़’

Vinod Nigam

Updated: 15 Jul 2019, 08:03:01 AM (IST)

Kanpur, Kanpur, Uttar Pradesh, India

कानपुर। औद्योगिक नगरी में आईजी जोन मोहित अग्रवाल IG Zone Kanpur Mohit Agarwal के नेतृत्व में गरुड़ वाहनी टीम का गठन किया है। जिसकी शुरूआत पहले कानपुर में होगी। एसएसपी अनंत देव तिवारी SSP Anant Dev Tiwari टीम के कप्तान होगे और इसमें पुलिस के तेज-तर्राक इंसपेक्टर व कांस्टेबल को रखा जाएगा। जो अपराधियों को चंद मिनट के अंदर खोज निकालेंगे और सलाखों के पीछे पहुंचाएंगे।

टीम का किया गठन
कानपुर महानगर Kanpur में बढ़ रहे अपराध को रोकने के लिये आईजी मोहित पांडेय की अगुवाई में गरुड़ वाहनी का गठन किया गया है। गरुड़ वाहनी में शामिल पुलिस कर्मी मोटरसाइकिलों पर सवार होकर गश्त करेंगे। हर थाना क्षेत्रां से पांच मोटरसाइकिलें चलेंगी, जिसपर दस पुलिस कर्मी सवार होकर लगातार अपने क्षेत्र में घूमते रहेंगे। भ्रमण के दौरान अगर उनको कोई संदिग्ध व्यक्ति मोटरसाइकिल पर जाता हुआ दिखाई पडेगा तो गरुड़ वाहनी की पांचो मोटरसाइकिल उसको घेर कर पकड़ लेंगी। गिरफ्तारी के बाद उसकी जामा तलाशी ली जायेगी। अगर उसके पास कोई संदिग्ध वस्तु पाई जायेगी तो उन्हें जेल भेजा जाएगा।

इसके चलते बनाई गई टीम
आईजी मोहित अग्रवाल ने बताया कि अभी जो चेकिंग होती है, उसमे पुलिसकर्मी पैदल रहते हैं। जबकि अपराधी मोटरसाइकिल पर। अपराधी चेकिंग देखकर या तो वापस भाग जाते हैं या फिर पुलिस कर्मियों के सामने से बहुत तेजी से भागते हैं। इससे अपराधियों को पकड़ने में पुलिस कर्मियों को काफी दिक्कतों का समाना करना पड़ता है। इसलिये जब हमारी पुलिस टीम हथियारों के साथ मोटरसाइकिल पर सवार होगी तो अपराधी को आराम से पकड़ा जा सकेगा।

25 गरूड़ वाहनी टीम
आईजी ने बताया कि जनपद में पच्चीस गरुड़ वाहनी बनाई गई हैं। प्रत्येक दिन अलग अलग समय पर गरुड़ वाहनी चलेगी। जिसमें क्षेत्राधिकारी व थाना अध्यक्ष शामिल रहेंगे। आईजी ने कहा कि अपराधियों को किसी भी कीमत पर बख्शा नहीं जाएगा। आईजी ने कहा, इसके साथ ही अब थानों में पुलिस फरियादियों की शिकायत सुनेंगे। उन्हें बैठाने के साथ पानी व चाय पिलाएगी। उनकी समस्या का समाधान करेगी।

 

Show More
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned