script

प्रदेश की सरकारी दुकानों पर इस बार नहीं बंटेगा राशन, वजह जानिए

locationकानपुरPublished: Mar 27, 2021 07:12:22 pm

Submitted by:

Arvind Kumar Verma

इसके लिए सरकारी दुकानों के संगठन ने खाद्य आयुक्त को पत्र लिखकर जानकारी दी है।

प्रदेश की सरकारी दुकानों पर इस बार नहीं बंटेगा राशन, वजह जानिए

प्रदेश की सरकारी दुकानों पर इस बार नहीं बंटेगा राशन, वजह जानिए

पत्रिका न्यूज नेटवर्क
कानपुर. लाभांश व मानदेय को लेकर पूरे प्रदेश के कोटेदार पांच अप्रैल को सरकारी दुकानों में राशन नहीं बांटेंगे। राशन प्रदेश अध्यक्ष के मुताबिक प्रदेश भर के कोटेदार सांकेतिक हड़ताल पर रहेंगे। इसके लिए सरकारी दुकानों के संगठन ने खाद्य आयुक्त को पत्र लिखकर जानकारी दी है। फेयर प्राइज शॉप डीलर फेडरेशन उत्तर प्रदेश इकाई के प्रदेश अध्यक्ष राजेश कुमार तिवारी ने बताया कि इस तरह सभी कोटेदार संगठनों द्वारा शासन का ध्यान आकर्षित करना है कि कोटेदारों का लाभांश व मानदेय बढ़ाया जाए। कोटेदारों का लाभांश कम होने से उनके परिवारों का भरण पोषण नही हो पा रहा है।
रहेंगे सांकेतिक हड़ताल पर

कई बार उच्चाधिकारियों से मुलाकात की गई, लेकिन कोई ठोस निर्णय आज तक नहीं हो पाया है। परिवार के जीवन यापन के लिए कोटेदार मानसिक, आर्थिक और शारीरिक समस्याओं से बुरी तरह से ग्रस्त है। वहीं प्रदेश अध्यक्ष ने चेताया कि अगर हमारी मांग को नहीं माना गया तो हम लोग न्यायालय की शरण लेने को मजबूर होंगे। राशन प्रदेश अध्यक्ष राजेश कुमार तिवारी ने कहा कि प्रदेश भर में 80 हजार कोटे पांच अप्रैल को सांकेतिक हड़ताल पर रहेंगे। इस दिन राशन नहीं बंटेगा। इस हड़ताल की जनहित में पूरी जिम्मेदारी शासन की होगी।
इन मांगों को रखा गया

प्रदेश के उचित दर विक्रेताओं को 300 रुपये प्रति कुंतल कमीशन व 30 हजार रुपये मानदेय दिया जाये। 2001 से बकाया डोर स्टेप डिलवरी के भुगतानों का बिल कोटेदारों को देना संभव नहीं है। विभाग अपने स्तर से भुगतान करे, क्योंकि विभाग के पास समस्त रिकॉर्ड उपलब्ध है। चीनी खाद्यान पर पूर्व की भांति प्रति क्विंटल के हिसाब से छीजन दिया जाए। अन्य विभागों की तरह कोटेदारों को भी स्वास्थ्य बीमा दिया जाये।

ट्रेंडिंग वीडियो