scriptटीईटी परीक्षा के दौरान जमकर टकरार, महिला अभ्यर्थी ने नहीं उतारा मंगलसूत्र | up tet exam 2018 latest news in kanpur | Patrika News

टीईटी परीक्षा के दौरान जमकर टकरार, महिला अभ्यर्थी ने नहीं उतारा मंगलसूत्र

locationकानपुरPublished: Nov 18, 2018 08:11:13 pm

Submitted by:

Vinod Nigam

टीईटी परीक्षा के दौरान सघन तलाशी के बाद छात्र-छात्राओं को मिला केंद्र में प्रवेश, एसटीएफ ने मुरादाबाद में पकड़े छह साल्वर, दो कानपुर के निवासी।

up tet exam 2018 latest news in kanpur

टीईटी परीक्षा के दौरान जमकर टकरार, महिला अभ्यर्थी ने नहीं उतारा मंगलसूत्र

कानपुर। शिक्षक पात्रता परीक्षा (टीईटी) दो चरणों ने सम्पन्न हो गई। सुबह की पाली के दौरान नवाबगंज स्थित सरयू नारायण बाल विद्यालय में तलाशी के दौरान महिला अभ्यर्थियों के मंगलसूत्र व जेवर उतरवाए गए। एक महिला अभ्यर्थियों ने इसका विरोध कर आक्रोश जताया, जिसके कारण कुछ देर के लिए माहौल गर्म हो गया। स्कूल प्रबंधक ने आखिर में महिलाओं के गले में पड़े मंगलसूत्र को नहीं उतारने का आदेश दिया। इसके अलावा पूरे जिले में कहीं कोई अप्रिय घटना हुई। हलांकि मुराबाद में बरेली एसटीएफ ने मुन्नाभाईयों को गिरफ्तार किया। जिनमें से दो कानपुर के कल्याणपुर आवास विकास निवासी सौरभ अस्थाना और विपिन हैं।

64 केंद्रों में हुई परीक्षा
शहर में रविवार को 64 केंद्रों पर 61 हजार अभ्यर्थी टीईटी (शिक्षक पात्रता परीक्षा) की परीक्षा दी। शनिवार को जिला प्रशासन और शिक्षा विभाग के अफसर परीक्षा से जुड़ी तैयारियों को अंतिम रूप दिया था। सुबह के वक्त कुछ सेंटरों में महिला अथ्यर्थी मंगलसूत्र और जेवरात पहनकर एग्जाम देने के लिए पहुंची थीं। नोडल अधिकारी के आदेश के बाद महिलाओं के गले से मंगलसूत्र नहीं उताराया गया। सुबह के वक्त नवाबगंज में इसी को लेकर कुछ महिला अथ्यार्थियों ने हंगामा किया था। बाद में उन्हें शांत कराया गया।

घड़ी उतरवाई
सुबह 10 बजे से शुरू हुई इस परीक्षा में परीक्षार्थियों को 9.30 बजे से सघन तलाशी के बाद प्रवेश मिला। नवाबगंज स्थित सरयू नारायण बाल विद्यालय में तलाशी के दौरान परीक्षार्थियों की हाथ वाली घड़ी तक उतरवा दी गई। शासन द्वारा नामित नोडल अधिकारी डीआइओएस सतीश तिवारी ने बताया कि उन्होंने जय नारायण विद्या मंदिर इंटर कॉलेज, एसएन सेन बालिका विद्यालय समेत कई परीक्षा केंद्रों का निरीक्षण किया। कहीं किसी तरह की शिकायत नहीं मिली। सभी 64 केंद्रों पर सीसीटीवी की निगरानी में परीक्षा हुई। उन्होंने बताया कि हर केंद्र पर दो पर्यवेक्षक मौजूद थे। इसके अलावा 21 सेक्टर मजिस्ट्रेट, 21 सचल दल की टीमें भी निगरानी करती रहीं।

कानपुर के दो मुन्नाभाई पकड़े गए
उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (यूपी टीईटी) में रविवार को एटीएफ बरेली की टीम ने सॉल्वर गिरोह का भंडाफोड़ कर दिया है। शहर के मझोला थाना क्षेत्र से पुलिस ने छह सॉल्वर को पकड़ा हैं। जिनमें , कानपुर के कल्याणपुर आवास विकास निवासी सौरभ अस्थाना और विपिन हैं। इस प्रकरण पर जब कल्याणपुर इंस्पेक्टर से बात की गई तो उन्होंने बताया कि मेरी जानकारी में अभी ऐसा प्रकरण नहीं आया। हां एसटीएफ ने कुछ लोगों को गिरफ्तार किया है। अगर एसटीएफ पुलिस से मदद मांगती है तो हम जांच में सहयोग करेंगे।

मैथ में खा गए गच्चा
परीक्षा देने के बाद परीक्षार्थियों ने बताया कि मैथ के प्रश्न बहुत कठिन थे। हम लोगों को उम्मीद थी की पेपर कुछ सरल आएगा, पर जैसे ही परीक्षा में बैठे तो सिर पर पसीना आ गया। वहीं महिला अथ्यर्थी रश्मी निवासी हंसपुरम ने बताया कि जिसने फर्जी तरीके से बीएड व बीडीसी परीक्षा पास की हुई थी, अब उनके लिए टीईटी उत्तीर्ण करना कठिन हो गया। वहीं प्राथमिक स्तर की परीक्षा में जहां अधिकांश परीक्षार्थियों को पेपर सरल लगा तो कुछ को गणित के सवाल कठिन लगे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो