scriptप्रदेश में पहली बार डिजिटल मूल्यांकन कराने वाला बना ये पहला विश्वविद्यालय | Uttar Pradesh First Kanpur University Examine Paper copies digital | Patrika News

प्रदेश में पहली बार डिजिटल मूल्यांकन कराने वाला बना ये पहला विश्वविद्यालय

locationकानपुरPublished: Apr 25, 2022 12:01:13 am

Submitted by:

Snigdha Singh

Education News: विश्वविद्यालय का मॉड्यूल तैयार हो गया है। हर जिले में निश्चित दूरी पर कंप्यूटर नोडल सेंटर बनेंगे। मूल्यांकन होते ही नंबर अपडेट हो जाएंगे।

सूबे में पहली बार सीएसजेएमयू डिजिटल मूल्यांकन कराएगा। सोमवार से प्रक्रिया शुरू होगी। इसके लिए हर शहर में कंप्यूटर नोडल सेंटर बनेंगे। इस पहल से रिजल्ट में लेटलतीफी की समस्या नहीं होगी। पांच मई से होने वाली वार्षिक परीक्षा का डिजिटल मूल्यांकन कराया जाएगा। वार्षिक परीक्षा के मूल्यांकन के लिए शिक्षकों को कानपुर देहात, औरैया, कन्नौज, फर्रुखाबाद, उन्नाव या अन्य जिलों से विवि नहीं आना पड़ेगा। सोमवार से नोडल सेंटर का चिन्हांकन शुरू होगा। जिन कॉलेजों में कंप्यूटर लैब नहीं होगी, वहां विवि अपने स्तर पर पूरा सिस्टम विकसित करेगा। डिजिटल मूल्यांकन में शिक्षक को नजदीक के सेंटर पर आना होगा और कंप्यूटर पर विवि से मिलने वाली यूजर आईडी और पासवर्ड डालकर मूल्यांकन शुरू करना होगा। विवि से उन्हें उत्तर पुस्तिकाओं की स्कैन कॉपी अलॉट की जाएगी। शिक्षक मूल्यांकन के साथ अंक भी ऑनलाइन चढ़ाता जाएगा। कुलपति प्रो. विनय पाठक ने बताया कि डिजिटल मूल्यांकन से रिजल्ट जल्दी आएगा और अंकों का जोड़ छूट जाना या अन्य तरह की गड़बड़ियां नहीं होंगी। कई तरह के चार्ट जैसी समस्या खत्म हो जाएगी।
यह भी पढ़े – अब किसानों को डीजल की महंगाई से मुक्ति, प्रदेश सरकार ने दिया ये बड़ा तोहफा

मेडिकल परीक्षा के मूल्यांकन में मिली सफलता

विवि के डीन प्रशासन प्रो. सुधांशु पाण्डिया ने बताया कि डिजिटल मूल्यांकन का सफलतम ट्रायल मेडिकल परीक्षा में कर लिया गया है। पूरा मॉड्यूल अच्छे से काम कर रहा है। अब विवि की वार्षिक परीक्षा मतलब बीए-बीएससी, बीकॉम के द्वितीय व अंतिम वर्ष और एमए, एमएससी, एमकॉम के अंतिम वर्ष के छात्र-छात्राओं की उत्तरपुस्तिका का मूल्यांकन डिजिटलाइज्ड किया जाएगा।
यह भी पढ़े – दुनिया की 40 बड़ी कंपनियों ने यूपी में 20 हजार करोड़ से ज्यादा का किया निवेश, हजारों को मिलेगा रोजगार

शिक्षकों को दिया जाएगा प्रशिक्षण

विवि पहली बार डिजिटल मूल्यांकन करा रहा है। इसलिए सभी शिक्षकों को विशेष प्रशिक्षण दिया जाएगा। प्रो. पाण्डिया ने बताया कि कुलपति की अगुवाई में टीम मूल्यांकन से जुड़े सभी शिक्षकों को प्रशिक्षण देगी। कानपुर विश्वविद्यालय स्ववित्तपोषित शिक्षक संघ के अध्यक्ष डॉ. कमलेश यादव ने बताया कि मूल्यांकन में सेल्फफाइनेंस शिक्षकों को भी शामिल करने का कुलपति ने आश्वासन दिया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो