पेट्रोल की टेंशन होगी दूर, मेथेनॉल से बाइक दौड़ेगी भरपूर

पेट्रोल की टेंशन होगी दूर, मेथेनॉल से बाइक दौड़ेगी भरपूर

Alok Pandey | Publish: May, 05 2019 03:50:10 PM (IST) | Updated: May, 05 2019 03:50:12 PM (IST) Kanpur, Kanpur, Uttar Pradesh, India

१५ फीसदी पेट्रोल में ८५ प्रतिशत मेथेनॉल प्रयोग से मिली सफलता,
पेट्रोल के मुकाबले ४० प्रतिशत सस्ता, प्रदूषण में भी आएगी कमी

कानपुर। पेट्रोल की बढ़ती कीमतों से जल्द ही राहत मिल जाएगी। अब मेथेनॉल से बाइक चलाने से जेब पर ४० प्रतिशत बोझ कम पड़ेगा, साथ ही वायु प्रदूषण भी कम होगा। हाल ही में १०० और १२५ सीसी बाइकों पर इसका सफल प्रयोग किया जा चुका है। आईआईटी के वैज्ञानिक ने यह तकनीक तैयार की है, जल्द ही बाजार में भी यह उपलब्ध होगी।

इस तकनीक में चीन से भी आगे
मेथेनॉल से वाहन चलाना पेट्रोल के मुकाबले काफी सस्ता पड़ता है। यह तकनीक चीन में अपनाई जा चुकी है। वहां इस तकनीक के सहारे पेट्रोल में २० प्रतिशत मेथेनॉल मिलाकर वाहन चालाए जाते हैं, लेकिन आईआईटी के वैज्ञानिक इससे भी आगे निकल गए। वैज्ञानिकों ने पेट्रोल में ८५ फीसदी मेथेनॉल मिश्रण से वाहन चलाने में सफलता हासिल की है।

बाइकों पर सफल प्रयोग
आईआईटी के मैकेनिकल इंजीनियरिंग विभाग के प्रोफेसर अविनाश अग्रवाल की टीम ने जो इंजन बनाया है उसे मेथेनॉल से चलाना आसान है। इसके अलावा सामान्य १०० और ५०० सीसी की बाइकों पर को भी मेथेनॉल से चलाया जा चुका है, किसी बाइक से कोई शिकायत सामने नहीं आयी है। इसके लिए साधारण बाइक के कारबोरेटर में १०० रुपए का खर्च कर थोड़ा बदलाव करना पड़ेगा।

स्वदेशी ईंधन को बढ़ावा
मेथेनॉल का निर्माण गन्ना और शकरकंद और शहरी अपशिष्ट से किया जाता है। मेथेलॉल को जल परिवाहन के लिए भरोसेमंद ईंधन माना जाता है, क्योंकि यह भारी ईंधन का अच्छा विकल्प है। मेथेलॉन हल्का, वाष्पशील, रंगहीन और ज्वलनशील होता है। यह एक कार्बनिक यौगिक है और इसे काष्ठ अल्कोहल भी कहते हैं। यह पूरी तरह से स्वदेशी ईंधन है और इसका प्रयोग बढऩे से अर्थव्यवस्था को भी लाभ होगा।

प्रदूषण में भी आएगी कमी
फिलहाल पेट्रोल में १० फीसदी मेथेनॉल मिलाकर बेचा जाता है। आईआईटी ने ८५ फीसदी मेथेनॉल और १५ फीसदी पेट्रोल के मिश्रण की तकनीक खोजी है। इससे एक ओर वाहन चलाने का खर्चा कम होगा तो दूसरी ओर वायु प्रदूषण में भी काफी कमी आएगी।

 

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned