scriptअब बिना फास्टैग नहीं मिलेगा वाहनों को फिटनेस सर्टिफिकेट, वीआईपी वाहनों के लिए जानें नियम | Vehicles will not get fastag without fitness certificate, know for VIP | Patrika News

अब बिना फास्टैग नहीं मिलेगा वाहनों को फिटनेस सर्टिफिकेट, वीआईपी वाहनों के लिए जानें नियम

locationकानपुरPublished: Dec 03, 2020 07:47:13 pm

Submitted by:

Arvind Kumar Verma

शोरूम संचालकों को भी निर्देशित किया गया है कि अब नए वाहनों में भी फास्टैग लगाकर ही देना होगा।

अब बिना फास्टैग नहीं मिलेगा वाहनों को फिटनेस सर्टिफिकेट, वीआईपी वाहनों के लिए नियम जानें

अब बिना फास्टैग नहीं मिलेगा वाहनों को फिटनेस सर्टिफिकेट, वीआईपी वाहनों के लिए नियम जानें

पत्रिका न्यूज नेटवर्क

कानपुर-टोल प्लाजा को पार करने के लिए वाहनों पर एक जनवरी से फास्टैग लगाना अनिवार्य किया जा रहा है। इसके लिए राष्ट्रीय राजमार्ग व सड़क परिवहन मंत्रालय ने नई गाइडलाइन जारी की है। अब वाहन स्वामियों को बिना फास्टैग लगे वाहन का फिटनेस सर्टिफिकेट नहीं मिलेगा। इसलिए अब वाहन स्वामियों को फास्टैग लगाना जरूरी होगा। शोरूम संचालकों को भी निर्देशित किया गया है कि अब नए वाहनों में भी फास्टैग लगाकर ही देना होगा। जिससे नियमों का पालन कराया जा सके। कानपुर देहात के बारा और फतेहपुर के टोल प्लाजा पर अधिकांश नेता व उनके समर्थक आए दिन दबाव बनाकर बिना टोल दिए वाहन पास कराने का प्रयास करते हैं।
इस वजह से कई बार नेता व उनके समर्थकों की टोल कर्मियों से मारपीट हो जाती है। इसलिए मंत्रालय ने अब वीआईपी वाहनों में भी फास्टैग लगाना अनिवार्य कर दिया है। फास्टैग लगाने के लिए फतेहपुर और बराजोड़ टोल प्लाजा पर बैंकों ने अपने कैंप लगवा है। जिन वाहनों में फास्टैग नहीं है और वह जाम से बचना चाहते हैं तो वह टोल में घुसने से पहले ही वाहन में फास्टैग लगवा सकते हैं। इसके बाद वे बिना जाम में फंसे वह निकल जा रहे हैं। हर रोज 70 से ऊपर वाहन इस सुविधा का लाभ उठा रहे हैं।
परियोजना निदेशक पंकज मिश्रा ने बताया कि मंत्रालय की नई गाइडलाइंस के मुताबिक चार पहिया या उससे बड़े पुराने वाहनों को फिटनेस सर्टिफिकेट लेने के लिए उसके वाहन में फास्टैग लगाना जरूरी होगा। उन्होंने बताया कि अगर वाहनों में फास्टैग नहीं लगा मिला तो वह अपना फिटनेस सर्टिफिकेट नहीं ले सकेंगे। इस दौरान उसे फास्टैग नंबर देना अनिवार्य होगा। इसके साथ ही शोरूम संचालक को भी बिक्री होने वाले नए वाहनों में फास्टैग लगाकर ही देना होगा। इधर जनवरी में नियमों में होने वाले बदलाव को लेकर सभी टोल प्लाजा पर सेंसर मशीन लगाई जा रही हैं। इससे वाहन सवार ज्यादा समय गंवाए बिना अपनी मंजिल तक पहुंच सकेंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो