scriptगंभीर मरीज को उर्सला ना लाएं, आईसीयू बंद है | Ventilator bad in Ursla, ICU closes | Patrika News

गंभीर मरीज को उर्सला ना लाएं, आईसीयू बंद है

locationकानपुरPublished: Apr 14, 2019 04:26:03 pm

प्रबंधन की लापरवाही से कंडम घोषित किए गए वेंटीलेटर
मरम्मत के लिए नहीं भेजे गए प्रस्ताव, सुविधा हुई ठप

Ursala Hospital

गंभीर मरीज को उर्सला ना लाएं, आईसीयू बंद है

कानपुर। किसी भी गंभीर मरीज को इस समय उर्सला ले जाने से बचें, यहां का आईसीयू फिलहाल बंद है। यहां लगे पांच वेंटीलेटर कंडम घोषित हो चुके हैं, जिसके चलते आईसीयू में किसी भी मरीज को भर्ती नहीं किया जा रहा है। इस मामले में उर्सला अस्पताल प्रबंधन की लापरवाही सामने आ रही है। समय रहते अगर वेंटीलेटर को सही करा लिया जाता तो यह स्थिति पैदा न होती।
मरम्मत का प्रस्ताव नहीं भेजा
प्रबंधन की लापरवाही के चलते शासन को कभी भी वेंटीलेटर की मरम्मत का प्रस्ताव नहीं भेजा गया। जिसके चलते धीरे-धीरे करके सावे वेंटीलेटर कबाड़ हो गए। बाद में संबंधित कंपनी को मरम्मत के लिए दो वेंटीलेटर दिए गए। समय रहते अगर खराब वेंटीलेटरों की मरम्मत करा ली जाती तो यह सुविधा बंद नहीं होती।
मरीजों के लिए संकट
अस्पताल की आईसीयू में 100 फीसदी बेड फुल चल रहे थे। मेडिसिन के मरीजों जिनमें हार्ट और सांस के रोगियों को खासा लाभ मिल रहा है। डफरिन की हाई रिस्क प्रेगनेंसी महिलाओं को भी इमरजेंसी में राहत मिल जाती थी। कानपुर ग्रामीण क्षेत्र और उन्नाव के मरीजों को खासा लाभ मिल रहा था। 24 घंटे आईसीयू में विशेषज्ञ डॉक्टरों की ड्यूटी लग रही थी। धीरे-धीरे वेंटीलेटर खराब हुए, मॉनीटर, सक्शन लाइन और दूसरे उपकरण भी खराब हो गए। अस्पताल में बजट का संकट पैदा हो गया। अधिकारियों के मुताबिक अस्पताल के अन्य मदों के नियमित बजट से मरम्मत का काम हो रहा था। मगर इस बार बजट की कमी से निर्माण कार्य संभव नहीं हो पाया।
शासन में पंजीकृत ही नहीं कई विभाग
उर्सला अस्पताल के कई विभाग शासन में पंजीकृत ही नहीं हैं। यहंा का बर्न वार्ड, ४५ बेड का मल्टी स्पेशिएलटी और एनएससी ब्लाक भी गैर पंजीकृत है। इन्हीं गैर पंजीकृत विभागों में मरीजों का इलाज होता है। इन्हेंं पंजीकृत कराने के लिए २०१२ से अब तक सात बार प्रस्ताव भेजा जा चुका है। शासन की नजर में उर्सला २१ साल पुरानी व्यवस्था के अनुसार ही चल रहा है।

ट्रेंडिंग वीडियो