वीडियो देखकर यकीन नहीं होता कि पढ़ाई के प्रेशर ने ली मान्या की जान

वीडियो देखकर यकीन नहीं होता कि पढ़ाई के प्रेशर ने ली मान्या की जान

Alok Pandey | Updated: 11 Jul 2019, 01:32:24 PM (IST) Kanpur, Kanpur, Uttar Pradesh, India

खुदकुशी करने वाली मेडिकल छात्रा का वीडियो ऐसा जो हार मान चुके लोगों को भी दे नई ऊर्जा
आईआईटी कानपुर के सीनियर प्रोफेसर की बेटी ने झांंसी मेडिकल कॉलेज में कर ली थी आत्महत्या

कानपुर। झांसी मेडिकल कॉलेज की पांचवीं मंजिल से कूदकर आत्महत्या करने वाली एमबीबीएस प्रथम वर्ष की छात्रा मान्या तिवारी का वीडियो वायरल हो गया है। जिसे देखकर यकीन नहीं होता कि वह पढ़ाई के प्रेशर में आकर आत्महत्या कर सकती है। करीब १५ मिनट ३० सेकेंड का यह वीडियो मान्या के ठोस इरादों को दर्शाता है, यह वीडियो देखकर हार मान चुके लोगों में भी जूझने की नई ऊर्जा आ सकती है।

३-डी से बचने की दी थी नसीहत
आठ माह पहले बनाए गए इस वीडियो में मान्या कहती है कि जिंदगी में हमेशा थ्री डी से बचकर रहना। डिस्ट्रक्शन, डिमोटिवेशन और डिप्रेशन...। ये तीनों चीजें आपकी जिंदगी में निगेटिव सोच लाकर आपको आगे बढऩे से रोकेंगी, लेकिन जिंदगी में कभी हार न मानना। इन सब बातों को पीछे छोड़ते हुए संघर्ष जारी रखना। सफल जरूर होगे। मान्या ने ऑनलाइन नीट की तैयारी कराने वाले यूट्यूब चैनल 'बायोमेंटर क्लास ऑनलाइनÓ के लिए इस वीडियो को बनाया था। इसमें उन्होंने जिंदगी में संघर्ष करके कैसे सफल हो सकते हैं, इसके लिए तमाम टिप्स दिए हैं।

चुनौती को मकसद बनाइए
मान्या ने कहा है कि अगर कोई आपको कहे कि आप सफल नहीं हो सकते या फिर जिंदगी में कभी आप फेल हो जाएं तो डिप्रेशन में नहीं जाना चाहिए बल्कि इसे अपनी जिंदगी का अहम हिस्सा बनाइए। डबल मेहनत करिए। अपने अंदर इतना गुस्सा लेकर आइए कि मैं जरूर सफल होकर दिखाऊंगा। फिर जब आप सफल होंगे तो वही लोग जो कल तक आपका मजाक बनाते थे वह आपको शाबाशी देंगे। मान्या ने अपने वीडियो में बोला है कि जिंदगी में हमेशा यह ख्याल रखना चाहिए कि सफलता हमें कितनी मिलती है यह इसपर निर्भर करता है कि आप उस चीज के लिए कितना मेहनत करते हैं। आप अपने उस सपने को पूरा करने के लिए कितना संघर्ष कर रहे हैं।

संघर्षों को बयां किया
मान्या ने एडमिशन लेने के बाद के संघर्षों को भी अपने वीडियो में बयां किया है। बोलती हैं कि मेडिकल कॉलेज में एडमिशन मिलने के बाद यह नहीं कि आगे आपको मेहनत नहीं करना है। ऐसा नहीं कि आपकी लाइफ सेट है...। दरअसल इसके बाद ही आपकी जिंदगी की असल परीक्षा शुरू होती है। नीट और एम्स एग्जाम आपकी जर्नी का एक पार्ट है। आपका डेस्टिनेशन नहीं है। आपको पूरी जिंदगी अलग-अलग चीजों के लिए मेहनत करनी होगी। कभी यह मत सोचिएगा कि इसके बाद आपकी लाइफ में कुछ नहीं है।

पिता को नहीं हो रहा यकीन
मान्या के पिता आईआईटी कानपुर के सीनियर प्रोफेसर आशीष तिवारी कहते हैं जो जीवन में कभी हार न मानने की बात कहती थी वह पढ़ाई के प्रेशर में आकर कैसे आत्महत्या कर सकती है? एक ई-मेल के जरिए यह वीडियो मान्या के पिता आईआईटी कानपुर के सीनियर प्रोफेसर आशीष तिवारी ने कैंपस के सभी प्रोफेसरों को भेजा है। मान्या की आत्महत्या का कारण पढ़ाई का प्रेशर बताया जा रहा है लेकिन आठ माह पहले बनाए गए उसके इस वीडियो को देखकर ऐसा बिल्कुल नहीं लगता कि वह कभी अपनी जिंदगी को ही खत्म कर सकती है।

 

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned