ग्रामीणों ने एकजुट होकर विद्युत सबस्टेशन पर काटा हंगामा, बंद करा दी क्षेत्र की विद्युत आपूर्ति, फिर जो हुआ

मामले की सूचना विद्युत विभाग के उच्च अफसरों को दी गई।

By: Arvind Kumar Verma

Published: 15 Jul 2020, 07:32 PM IST

कानपुर देहात-जिले के मंगलपुर क्षेत्र के ग्रामीणों ने उमस भारी गर्मी में अचानक विद्युत सप्लाई ठप होने पर विद्युत उपकेंद्र पर पहुंच जमकर हंगामा काटा। बताया गया कि डिलवल फीडर से फाल्ट होने से करीब एक दर्जन गांव की विद्युत आपूर्ति ठप हो गई थी। जिससे लोग त्राहि माम कर उठे। आक्रोशित ग्रामीणों ने हंगामा काटते हुए फीडर से गई पूरी विद्युत आपूर्ति बंद करा दी। तत्काल मामले की सूचना विद्युत विभाग के उच्च अफसरों को दी गई। जिसके बाद झींझक से विद्युत लाइन जोड़कर सप्लाई बहाल कराई गई। तब जाकर ग्रामीणों ने राहत की सांस ली।

इस समय उमस भरी गर्मी के चलते लोग पंखा व बिजली के सहारे दिन रात गुजार रहे हैं। वहीं बीती रात मंगलपुर नवीन विद्युत उपकेंद्र से जुड़े डिलवल फीडर में अचानक फाल्ट हो गया। जिससे मंगलपुर, डिलवल, खानपुर, ररौख, परौख, महोई सहित करीब 13 गांव की सप्लाई बंद हो गई थी। जिससे लोगों को गर्मी में समस्या का सामना करना पड़ा। सुबह आपूर्ति बाधित होने से मंगलपुर के करीब दो दर्जन लोग विद्युत उपकेंद्र पहुंच गए। गुस्साए ग्रामीणों ने जमकर हंगामा काटना शुरू कर दिया। इस दौरान ग्रामीणों ने एसएसओ से सभी फीडरों की सप्लाई बंद करा दी। इससे अन्य गांव की सप्लाई भी बन्द हो गई।

ग्रामीणों ने बताया कि मंगलपुर में बिजली घर है और मंगलपुर के नाम से फीडर भी बना है, लेकिन इसके बाद भी इसे डिलवल फीडर से जोड़ा गया है। लाइनमैन की लापरवाही के कारण अक्सर ही समस्या से जूझना पड़ता है। एसएसओ विद्युत उपकेंद्र मंगलपुर एसके कुलश्रेष्ठ ने बताया कि फाल्ट के कारण रात से डिलवल फीडर बंद है। कुछ ग्रामीणों ने जबरन सभी फीडरों की सप्लाई बंद कराई थी। इसकी सूचना उच्च अधिकारियों को दी गई है। उन्होंने बताया कि डिलवल फीडर के 16 गांवों को पूर्व की भांति झींझक से जोड़ दिया गया है।

Arvind Kumar Verma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned