scriptग्रामीणों ने रेलवे लाइन किनारे विद्युत पोल लगाने का किया विरोध, काम रुकवाकर बताई ये बात | Villagers oppose installation of electric poles on the railway line | Patrika News

ग्रामीणों ने रेलवे लाइन किनारे विद्युत पोल लगाने का किया विरोध, काम रुकवाकर बताई ये बात

locationकानपुरPublished: Jul 19, 2020 11:49:55 pm

Submitted by:

Arvind Kumar Verma

विद्युत पोल लगाए जाने के दौरान अचानक आक्रोशित ग्रामीण एकत्रित हो गए।

ग्रामीणों ने रेलवे लाइन किनारे विद्युत पोल लगाने का किया विरोध, काम रुकवाकर बताई ये बात

ग्रामीणों ने रेलवे लाइन किनारे विद्युत पोल लगाने का किया विरोध, काम रुकवाकर बताई ये बात

कानपुर देहात-जनपद के झींझक स्टेशन के समीप शाहपुर रेलवे क्रासिंग के पास ग्रामीणों ने लगाए जा रहे विद्युत पोल को लेकर विरोध जताया। दरअसल दिल्ली-हावड़ा रूट पर मालभाड़ा परियोजना के लिए लाइन बिछाई जा रही है। इसके अतिरिक्त विद्युत लाइन डालने का कार्य भी चल रहा है। शाहपुर क्रासिंग के समीप विद्युत पोल लगाए जाने के दौरान अचानक आक्रोशित ग्रामीण एकत्रित हो गए। वहीं ग्रामीणों ने अधिग्रहित भूमि से हटकर अन्य स्थान पर पोल लगाने का विरोध जताते हुए काम बंद करा दिया। ग्रामीणों के मुताबिक घर के सामने विद्युत लाइन निकलने से हादसे की आशंका है।
कानपुर देहात से गुजरी दिल्ली हावड़ा रेलमार्ग पर मालभाड़ा परियोजना के लिए रेलवे लाइन बिछाई जा रही है। जिसमें कार्यदायी संस्था डीएफसीसी की ओर से विद्युत कार्य कराया जा रहा था। बताया गया कि विद्युत कार्य के तहत 156 पोल विभाग की ओर से लगा दिए गए थे। वहीं शाहपुर रेलवे क्रॉसिग के समीप पोल लगाए जाने के दौरान ग्रामीणों ने विरोध जताते हुए काम रुकवा दिया। ग्रामीणों ने बताया कि विभाग की ओर से छह मीटर भूमि अधिग्रहित की गई थी, जिसका मुआवजा भी ग्रामीणों को दिया गया, लेकिन अब विभाग इससे अतिरिक्त क्षेत्र में कब्जा कर रहा है। दरवाजे के सामने विद्युत पोल लगने से आवाजाही में समस्या होगी। घरों के सामने लाइन निकलने से हादसे का अंदेशा भी बढ़ जाएगा। इसलिए विरोध जताया गया है। डीएफसीसी के उप परियोजना प्रबंधक डीसी चैंपिया ने बताया कि ग्रामीणों का आरोप गलत है। राजस्व विभाग की ओर से कई बार भूमि की नाप जोख की जा चुकी है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो