ग्रामीणों ने प्रशासन से रखी अपनी मांग, बोले नहीं तो करेंगे चुनाव बहिष्कार

ग्रामीणों को जब इसकी जानकारी हुई तो उन्होंने विकास खण्ड कार्यालय राजपुर से लेकर जिला प्रशासन तक शिकायत की।

By: Arvind Kumar Verma

Published: 15 Jan 2021, 04:32 PM IST

कानपुर देहात-यूपी में ग्राम पंचायत चुनाव के बिगुल फूंकने के बाद जिस तरह दावेदारों की चहल पहल शुरू हो गई है। लोगों में सरगर्मी भी तेज हो गई है। वहीं सिकंदरा तहसील क्षेत्र के पीताम्बरपुर गांव के ग्रामीणों ने होने वाले ग्राम पंचायत के चुनाव में मतदान बहिष्कार करने की बात कही है। ग्रामीणों के मुताबिक नवगठित नगर पंचायत राजपुर के अंतर्गत पैलावर ग्राम पंचायत के अधिकांश मजरों को शामिल किया गया है, जिसमें पीतांबरपुर को अलग कर दिया गया है। जिसके बाद इस गांव को लेकर खींचातानी की स्थिति बन गई है। जिसे बुधौली में शामिल करने की मांग की गई है।

बता दें कि पूरा मामला जनपद कानपुर देहात की सिकन्दरा तहसील क्षेत्र के विकास खण्ड राजपुर की ग्राम पंचायत पैलावर का है। बताया गया कि पीताम्बरपुर गांव की आबादी करीब एक हजार से अधिक है, जिसमें चार सौ मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर जनप्रतिनिधियों के चयन प्रक्रिया में अपनी भूमिका निभाते हैं, लेकिन इस बार राजपुर नगर पंचायत बन जाने के कारण पैलावर ग्राम पंचायत के अधिकतर मजरों को नवगठित नगर पंचायत में शामिल हो जाने के कारण पीताम्बरपुर मजरा पृथक हो गया।

जिसके बाद नजदीक ही लगने वाली ग्राम पंचायत बुधौली में शामिल करने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई। लेकिन कुछ चाटुकार लोगों ने जिला प्रशासन को गुमराह कर कई किलोमीटर दूर स्थित ग्राम पंचायत सिलहरा से जुड़वा दिया। ग्रामीणों को जब इसकी जानकारी हुई तो उन्होंने विकास खण्ड कार्यालय राजपुर से लेकर जिला प्रशासन तक शिकायत की और मांगें पूरी न होने पर मतदान प्रक्रिया में बहिष्कार करने की बात कही है।

Arvind Kumar Verma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned