शासन प्रशासन से 25 वर्षों से नहीं मिली राहत, तो ग्रामीणों ने नदी पर पुल बनाना किया शुरू

जुगाड़ पुल तकरीबन 60 मीटर लंबा और 6 फीट चौड़ा है। यूकेलिप्टस की बल्लियों से पटाव बनाया है।

By: Arvind Kumar Verma

Published: 05 Feb 2021, 11:11 PM IST

पत्रिका न्यूज नेटवर्क

कानपुर-रिंद नदी पर पुल न होने से कानपुर के भीतरगांव ब्लॉक क्षेत्र के चार गांव के ग्रामीणों ने खुद पुल बनाने के लिए कदम उठाए। ग्रामीणों ने एकजुट होकर लकड़ी, पीकर व बांस लेकर नदी पर पुल बनाना शुरू कर दिया। दरअसल भीतरगांव में बीते 25 सालों से एक पुल की मांग को लेकर ग्रामीणों ने सांसद, विधायक और अफसरों से कई बार गुहार लगाई, लेकिन समस्या का निस्तारण नहीं हो सका। इसके बाद थक हारकर क्षेत्र के उदईपुर, गुगुरा, पालपुर और पासी का डेरा के ग्रामीणों ने खुद ही पुल बनाने की ठान ली है। पुल बनाने के लिए करीब आधा सैकड़ा ग्रामीण जुट गए।

भीतरगांव विकास खंड क्षेत्र के उदईपुर और पासी का डेरा गांवों के बीच रिंद नदी में एक पक्के पुल निर्माण की मांग पिछले ढाई दशक से ग्रामीण कर रहे हैं। तीन साल पहले बिजली के टूटे खंभे लगाकर पुल बनाया जा रहा था, लेकिन तत्कालीन नरवल एसडीएम ने जल्द ही पुल का प्रस्ताव भेजने की बात कही थी। इसके बाद काम रोक दिया गया। लेकिन समस्या का निस्तारण नहीं हुआ। इससे बारिश के महीनों में उफनाई नदी के चलते ग्रामीणों को अपने खेतों में आने जाने के लिए 15 किलोमीटर का चक्कर लगाकर जाना पड़ता है।

उदईपुर गांव निवासी पूर्व प्रधान राधिकाचरन कहार, राजेंद्र पासी, अजीत यादव ने बताया कि सरकारी उम्मीद छोड़ खुद की मेहनत और हौसले से रिंद नदी पर लकड़ी का पुल का निर्माण किया जा रहा है। गांवों के लोग चंदा भी जुटा रहे हैं। नदी में पुल के आधार को मजबूत करने के लिए आंधी से खेतों में टूटे पड़े बिजली के खंभों को ट्रैक्टर व हाइड्रा मशीन से नदी में गहरे गड्ढे खोद कर समानांतर खड़े कर दिए हैं। जुगाड़ पुल तकरीबन 60 मीटर लंबा और 6 फीट चौड़ा है। यूकेलिप्टस की बल्लियों से पटाव बनाया है।

बिठूर विधानसभा विधायक अभिजीत सिंह सांगा ने बताया कि प्रदेश के उपमुख्यमंत्री व लोकनिर्माण विभाग के मंत्री केशव प्रसाद मौर्य से मिलकर पासी का डेरा और उदईपुर गांवों के बीच रिंद नदी पर पुल निर्माण के संबंध में आग्रह कर प्रस्ताव पास कराएंगे। वहीं घाटमपुर विधानसभा विधायक उपेंद्र पासवान ने बताया कि वर्ष 2013 में ग्रामीणों ने मुझसे नदी पर पुल बनवाने की मांग की थी। तब से यह मामला मेरे संज्ञान में है। उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य से मिलकर यह मामला उनके सामने रखा जाएगा।

Arvind Kumar Verma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned