scriptWeather Update : फिर से आसमान में मंडराने लगे मेघ, तेज आंधी के साथ बारिश के आसार | weather alert 8 april unseasonal rains likely in uttar pradesh | Patrika News

Weather Update : फिर से आसमान में मंडराने लगे मेघ, तेज आंधी के साथ बारिश के आसार

locationकानपुरPublished: Apr 08, 2020 10:36:54 am

Submitted by:

Vinod Nigam

मौसम ने फिर बदला करवट, आज कई इलाकों में बारिश के साथ तेज आंधी चलने के आसार, किसानों से कृषि वैज्ञानिकों ने की अपील, जल्द से जल्द गेहूं की करें कटाई।

Weather Update : फिर से आसमान में मंडराने लगे मेघ, तेज आंधी के साथ बारिश के आसार

Weather Update : फिर से आसमान में मंडराने लगे मेघ, तेज आंधी के साथ बारिश के आसार

कानपुर। कोरोना संकट के कठिन समय में एकबार फिर मौसम ने करवट बदला है। बुधवार की सुबह से आमसान में काले-काले मेघ मंडरा रहे हैं। जिसके चलते शहर से ग्रामीण क्षेत्रों के लोग खौफजदा हैं। सीएसए के मौसम विभाग के अनुसार बुधवार को आंधी के साथ तेज बारिश्र हो सकती हे। साथ ही ओलावृष्टि की प्रबल संभावना है।

पारा पहुंचा 35 के पार
अप्रैल की पहरी तारीख से एकाएक तामपान में बढ़ोतरी हो गई और हरदिन इसके ग्राफ में इजाफा होता रहा। पारा 35 के पार पहुंच गया। जिसके चलते लोगों को कूलर-पंखे चलाने पड़े। लेकिन बुधवार की सुबह जब लोगों की आंख खुली तो सूरज के दूर-दूर तक दर्शन नहीं हुए। आसमान में काले-काले बादल मंडरा रहे हैं। कोरोना वायरस के बाद अब मौसम के इस विकराल रूप को देखकर सबसे ज्यादा किसान डरे हुए हैं। खेतों में गेहूं की फसल पककर तैयार है और उसकी कटाई चल रही है। बारिश होने पर किसानों की फसलों को नुकसान उठाना पड़ सकता है।

आज हो सकती बारिश
सीएसए के मौसम विभाग के अनुसार 7 अपैल को अधिकतम तापमान 38.2 (़5.2)तो वहीं न्यूनतम तापमान 17.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। अधिकतम आर्द्रता 50 तो न्यूनतम आर्द्रता 15 प्रतिशत मापी गई। हवाएं 4.5 किमी प्रतिघंटे की रफ्तार से चल रही हैं। मौसम विभाग के अनुसार इस सप्ताह आसमान में बादल छाए रहेंगे। आठ अप्रैल को कानपुर के अलावा आसपास के जनपदों में बारिश के साथ ही आंधी और ओले गिरने का अनुमान हैं। हवाएं भी सामान्य से ज्यादा गति में चलने के आसार हैं।

पच्छिमी विक्षोम सक्रिय
मौसम वैज्ञानिक डाॅक्टर नौशाद खान के मुताबिक एक नया पश्चिमी विक्षोभ फिर से सक्रिय हरे गया है। जिसके कारण मैदानी इलाकों में बारिश के आसर बन गए हैं। 13 अपैल तक फिलहाल मौसम कुछ इसी तरह से रहेगा। डाॅक्टर खान ने किसानों से अपील की है वह जितनी जल्दी हो सके तो गेहूं की फसल को काटकर उसे सुरक्षित स्थान पर रखें। यदि बारिश हुई तो गेहूं की गालियां खराब हो जाएंगे, जिससे कि किसानों को नुकसान उठाना पड़ सकता है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो