Weather Updates: पश्चिमी विक्षोभ के चलते मौसम ने बदली करवट,, तेज बारिश के साथ वज्रपात ने ढाया कहर

 

शनिवार की सुबह हुई बारिश, आकाशीय बिजली गिरने से दो की मौत, सैकड़ों एकड़ फसल बर्बाद, सीएसए के मुताबिक 21 अप्रैल तक कुछ इसी तरह रहेगा मौसम का हाल।

By: Vinod Nigam

Published: 18 Apr 2020, 02:47 PM IST

कानपुर। पिछले एक सप्ताह से आमसान से आग बरस रही थी और तापमान 39 के पार पहुंच गया था। लेकिन शनिवार की सुबह अचानक मौसम ने करवट बदला और झमाझम बारिश से मौसम ,खुशनुमा हो गया। लाॅकडाउन के बीच लोगों ने घरों की बाॅलकानी से बरसात का आनंद उठाया तो वहीं आकाशीय बिजली गिरनी से महिला समेत दो की मौत हो गई। सीएसए के मौसम विभाग के अनुसार पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने की वजह से मौसम में बदलाव हुआ है और आगामी 21 अप्रैल तक तेज आंधी के साथ बरसात होगी।

आंख खुली तो झमझाम बारिश
शनिवार की सुबह जब लोग जागे तो उनका स्वागत बारिश ने किया। चमक-गरज के साथ जमकर मेघ बरसे और तापमान भी गिरा। गर्मी से जहां लोगों को राहत मिली तो वहीं किसान कराह उठा। आकाशीय बिजली के कहर के चलते दो को अपनी जान गवांनी पड़ी। सीएसए के मौसम विभाग के अनुसार 17 अप्रैल को अधिकतम तापमान 37.4 (-0.5) तो वहीं न्यूनतम तापमान 23.2 (़1.5) डिग्री सेल्सियस रहा। जबकि अधिकतम आर्द्रता 53, न्यूनतम आर्द्रता 27 प्रतिशत रही। हवाएं 3.2 किमी प्रतिघंटे की रफ्तार से चलीं। मौसम वैज्ञानिक डाॅक्टर नौशाद खान के मुताबिक इस सप्ताह आसमान में हल्के से मध्यम बादल के कारण 21 अप्रैल 2020 के बीच बारिश हो सकती है। स्थानीय स्तर पर हवा के सामान्य से तेज गति से चलने के आसार है।

फिर से पच्छिम विक्षोम सक्रिय
सीएसए के मौसम वैज्ञानिक डाॅक्टर नौशाद खान के अनुसार जम्मू के ऊपर एक पश्चिमी विक्षोभ तेजी से बन रहा था और 17 अप्रैल से यह पूरी तरह सक्रिय हो गया। सक्रिय होने के बाद जब वह तिब्बत की तरफ बढ़ेगा तो उसके परिणाम स्वरूप पूर्वी उत्तर प्रदेश के अलावा कानपुर जनपद में धूल भरी आंधी के साथ गरज-चमक के बीच हल्की बारिश हो सकती है। डाॅक्टर खान के मुताबिक मौसम का यह मिजाज किसानों के लिए सिरदर्द साबित हो सकता है। क्योंकि यह सीजन फसलों की कटाई का है। अगर ऐसे वक्त में बारिश होती है तो पकी हुई फसल को बहुत ज्यादा नुकसान पहुंच सकता है।

इस तरह से रहा तापमान
आठ अप्रैल को अधिकतम तापमान 37.0 तो न्यूनतम तापमान 20.6 डिग्री सेल्सियस रहा। नौ अप्रैल को अधिकतम तापमान 36.4 न्यूनतम तापमान 17.2, 10 अप्रैल को अधिकतम तापमान 37 न्यूनतम तापमान 16.6, 11 अप्रैल को अधिकतम तापमान 39 न्यूनतम तापमान 18.8, 12 अप्रैल को अधिकतम तापमान 38.4, न्यूनतम तापमान 20.6, 13 अप्रैल को अधिकतम तापमान 39, न्यूनतम तापमान 19.8 डिग्री सेल्सियस रहा। 15 अप्रैल को अधिकतम तापमान 38.99 तो वहीं न्यूनतम तापमान 18 डिग्री रहा। 16 अप्रैल को अधिकतम तामपान 39.0 तो वहीं न्यूनतम तापमान 19.0 डिग्री रहा।

वज्रपात से दो की मौत, दो घायल
बिठूर थानाक्षेत्र स्थित शनिवार की सुबह अचानक वज्रपात होने से किसान राधेश्याम की मौत घटनास्थन पर हो गई तो वहीं महाराजपुर थानाक्षेत्र में महिला को भी जाव गवानीं पड़ी। जबकि दो लोग घायल हो गए। सूचना पर पहुंची पुलिस ने शवों को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज जांच पड़ताल शुरू कर दी है। ग्रामीणों ने मृतकों के परिजनों को उचित मुआवजे की मांग प्रशासन से की है।

Show More
Vinod Nigam
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned