scriptKanpur Weather Update: अगले दो दिन में यूपी के इन जिलों में हल्की बारिश | Weather Update: Light rain in these districts of UP in next two days | Patrika News

Kanpur Weather Update: अगले दो दिन में यूपी के इन जिलों में हल्की बारिश

locationकानपुरPublished: Aug 31, 2021 04:54:22 pm

Submitted by:

Arvind Kumar Verma

यूपी के ऊपर निम्न दबाव का क्षेत्र विकसित है, जबकि ट्रफ लाइन खिसककर मध्य प्रदेश के दक्षिणी हिस्से में पहुंच गई है।

Kanpur Weather Update: अगले दो दिन में यूपी के इन जिलों में हल्की बारिश

Kanpur Weather Update: अगले दो दिन में यूपी के इन जिलों में हल्की बारिश

पत्रिका न्यूज नेटवर्क
कानपुर. मौसम विभाग (Mausam Vibhag) ने कानपुर व आसपास के जिलों में अगले दो दिन में हल्की बारिश की संभावना जताई है। यूपी (Rain In UP) के ऊपर निम्न दबाव का क्षेत्र विकसित है, जबकि ट्रफ लाइन खिसककर मध्य प्रदेश के दक्षिणी हिस्से में पहुंच गई है। इसलिए प्रदेश के तराई क्षेत्रों में वर्षा हो रही है। इसके अलावा कई शहरों में सिर्फ बूंदाबांदी हो रही है। चंद्रशेखर आजाद कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय (CSA Kanpur) के मौसम विज्ञानी डा. एसएन सुनील पांडेय ने बताया कि कुछ दिन में ट्रफ लाइन के ऊपर की तरफ आने की संभावना है। इससे मानसून सिस्टम और भी मजबूत हो सकता है। इसीलिए सितंबर के पहले सप्ताह में ठीक ठाक वर्षा हो सकती है।
उन्होंने बताया कि मध्य प्रदेश में ठीक ठाक वर्षा हो सकती है। राजस्थान, गुजरात, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, हरियाणा और उत्तराखंड में हल्की बारिश के आसार हैं। डा. एसएन पांडेय के मुताबिक इस मौसमी सिस्टम का प्रभाव लंबे समय तक बना रहेगा, जिससे देश के कई हिस्सों में सितंबर के शुरुआती दिनों में भी बारिश की गतिविधियां देखने को मिलेगी। अगले दो से तीन दिन में इसके पश्चिम उत्तर-पश्चिम दिशा में बढऩे की उम्मीद है। मानसून की अक्षीय रेखा दक्षिण में है। तीन सितंबर के बाद एक बार फिर मानसून ट्रफ उत्तर की ओर बढ़ सकती है। अन्य ट्रफ रेखा कर्नाटक से केरल तक फैली है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो