scriptWeather Update: बदल रहा मौसम का मिजाज, यूपी के इन जिलों में बारिश की संभावना | Weather Update: Rain in these District of UP by Mausam Vibhag Kanpur | Patrika News

Weather Update: बदल रहा मौसम का मिजाज, यूपी के इन जिलों में बारिश की संभावना

locationकानपुरPublished: Feb 18, 2021 01:39:50 pm

Submitted by:

Arvind Kumar Verma

कनफ्यूजन जोन दिन में धूप के साथ बादल और रात में ठंडक और हल्की बारिश की संभावना बना रहा है।

Weather Update: बदल रहा मौसम का मिजाज, यूपी के इन जिलों में बारिश की संभावना

Weather Update: बदल रहा मौसम का मिजाज, यूपी के इन जिलों में बारिश की संभावना

पत्रिका न्यूज नेटवर्क
कानपुर. दिन की तेज धूप और बादलों की लुकाछिपी मौसम का मिजाज बदल रहा है। दो दिन पूर्व प्रदेश के कानपुर व कानपुर देहात में हुई हल्की बूंदाबांदी (Rimjhim Barish ) ने मौसम का रुख बदला, लेकिन दिन की तेज धूप ने दिन में फिर से गर्मी का एहसास करा दिया। मौसम विज्ञानी के मुताबिक मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में बना कनफ्यूजन जोन (Confusion zone) प्रदेश के मौसम (UP Weather) का मिजाज बदल रहा है। जो कि दिन में धूप के साथ बादल और रात में ठंडक और हल्की बारिश की संभावना बना रहा है। इससे तराई वाले क्षेत्रों में बारिश (Rain) के आसार बन रहे हैं। यह कनफ्यूजन जोन उत्तर पश्चिमी शुष्क और अरब सागर (Arab Sagar) से नमी लिए हवाओं के मिलन की वजह से है।
कानपुर में अधिकतम और न्यूनतम तापमान में उतार-चढ़ाव (Temperature) शुरू है। इससे सुबह और शाम के समय ठंडक का एहसास तो दोपहर में गर्मी की तपन है। चंद्रशेखर आजाद कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय (CSA) के मौसम विज्ञानी डॉ. एसएन सुनील पांडेय ने बताया कि विपरीत चक्रवाती हवा का क्षेत्र ओडिशा पर बना हुआ है। विदर्भ और इससे सटे भागों के ऊपर चक्रवाती हवा का क्षेत्र विकसित है।
उन्होंने बताया कि कानपुर (Knapur Weather), इटावा, औरैया, फर्रुखाबाद लखनऊ, प्रयागराज आदि जिलों में धूप निकलेगी, जबकि अत्याधिक ऊंचाई वाले बादल रह सकते हैं। वहीं ललितपुर, सीतापुर, लखमीपुर खीरी, बरेली, गोरखपुर आदि में हल्की बारिश की संभावना है। मौसम विभाग (Muasam Vibhag) के मुताबिक बुधवार को अधिकतम तापमान 27.4, न्यूनतम 9.8 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड हुआ। हवा 3.1 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चली। अधिकतम आर्द्रता 95 फीसद और न्यूनतम आर्द्रता 45 फीसद रही। हवा की दिशा उत्तर पश्चिम रही।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो