scriptमोटापा कम करने के लिए अब कोई खर्चा नहीं | Weight loss surgery Free bariatric surgery lllr hospital hailoot hospi | Patrika News

मोटापा कम करने के लिए अब कोई खर्चा नहीं

locationकानपुरPublished: Jan 18, 2019 11:01:51 am

हैलट में मिलेगी मुफ्त बेरियाट्रिक सर्जरी की सुविधाउपकरणों की खरीद के लिए ढाई लाख का बजट मंजूर

Kanpur hallet hospital

मोटापा कम करने के लिए अब कोई खर्चा नहीं

कानपुर। मोटापे की समस्या से पीडि़त लोगों के लिए अच्छी खबर। हैलट अस्पताल में अब मोटापा कम करने के लिए बेरियाट्रिक सर्जरी की सुविधा शुरू हो रही है और वो भी मुफ्त। अब इसके लिए लाखों खर्च करने की जरूरत नहीं। शासन ने इसके लिए बजट मंजूर कर दिया है। अस्पताल ने इस सुविधा को शुरू कराने की तैयारी कर ली है।
आसान नहीं होता पेट कम करना
मोटापे से परेशान लोगों में सबसे ज्यादा कठिन होता है पेट की चर्बी को कम करना। कई लोग हैवी वर्कआउट के बावजूद पेट की चर्बी को कम नहीं कर पाते। ऐसे में उन्हें बेरियाट्रिक सर्जरी करानी पड़ती है, लेकिन यह बेहद खर्चीली होती है। इसलिए आम लोग इस सुविधा का लाभ नहंी उठा पाते। इस सर्जरी में दो से १२ लाख तक का खर्चा आता है, इस कारण केवल पैसे वाले ही यह सुविधा ले पाते हैं।
कई नुकसान हैं मोटापे के
आज के दौर में मोटापा बड़ी समस्या है। मोटापे से पीडि़त लोगों को कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। आने-जाने में बेहद परेशानी होती है, लोगों की हंसी का पात्र बनना पड़ता है। वाहन पर चढऩे उतरने में भी दिक्कत होती है। इसके अलावा शरीर में कई तरह की बीमारियां पनपने लगती हैं। उच्च रक्तचाप की समस्या पैदा होने से दिल की बीमारियां होने लगती हैं।
हैलट में पहले होती थी सर्जरी
मेडिकल कॉलेज के सर्जरी विभाग के अध्यक्ष डॉ. संजय काला ने बताया कि जिन लोगों का मोटापा दवाइयों और वर्कआउट से कम नहीं होता उन्हें सर्जरी करानी पड़ती है। हैलट में पहले यह सुविधा थी पर उपकरण खराब होने और बजट न मिलने से इसे बंद कर दिया गया था। अब शासन ने ढाई करोड़ का बजट मंजूर कर दिया है। जिससे यह सुविधा अब आम आदमी की पहुंच में आ गई है। जीएसवीएम पहला मेडिकल कॉलेज है जो यह सुविधा मुफ्त में दे रहा है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो