scriptऐसी क्या वजह कि यहां टोल पर फास्टैग लगे वाहन भी देे रहे कैश | What is the reason that fastgram vehicles are paying cash on toll here | Patrika News

ऐसी क्या वजह कि यहां टोल पर फास्टैग लगे वाहन भी देे रहे कैश

locationकानपुरPublished: Dec 08, 2020 11:55:27 pm

Submitted by:

Arvind Kumar Verma

इसमें वाहन चालक से निर्धारित चार्ज देने व फास्टैग से भुगतान कर सकते हैं।

ऐसी क्या वजह कि यहां टोल पर फास्टैग लगे वाहन भी देे रहे कैश

ऐसी क्या वजह कि यहां टोल पर फास्टैग लगे वाहन भी देे रहे कैश

पत्रिका न्यूज नेटवर्क

कानपुर-नियमों की अनदेखी के चलते टोल प्लाज़ा के फास्टैग लेन में घुसकर वाहनों के अनुसार चार्ज लिया जा रहा है, इससे सरकार के राजस्व की जानी हो रही है। ऐसा ही कुछ नजारा फतेहपुर टोल प्लाजा की फास्टैग लेन में देखने को मिल रहा है। दरअसल सड़क परिवहन व राष्ट्रीय राजमार्ग मंत्रालय की जारी निर्देश के अनुसार फास्टैग लेन में घुसने के बाद वाहन को दोगुना भुगतान करना होगा, लेकिन फतेहपुर टोल प्लाजा में ऐसा नहीं दिख रहा है। वाहनों की लंबी कतार होने के चलते चालक फास्टैग लेन में घुस जाते हैं। वहां पर टोल कर्मचारी वाहन चालकों को दो विकल्प देे रहे हैं कि इसमें वाहन चालक से निर्धारित चार्ज देने व फास्टैग से भुगतान कर सकते हैं।
इस पर कई ऐसे वाहन चालक भी हैं, जो फास्टैग लगा होने के बाद भी वह कैश भुगतान कर रहे हैं, जबकि फास्टैग लेन में कैश लेना पर प्रतिबंध है। हालांकि फास्टैग नियम अनिवार्य रूप से सड़क परिवहन व राष्ट्रीय राजमार्ग मंत्रालय की ओर से देश भर के टोल प्लाजा में एक जनवरी से अनिवार्य रूप से लागू कर दिया जाएगा। इसके अन्तर्गत कैश लेन को खत्म कर दिया जाएगा और सभी लेन में फास्टैग व्यवस्था लागू कर दी जाएगी।
इस व्यवस्था के मुताबिक कानपुर से जुड़े इन टोल पर कैशलेन खत्म की जाएगी। कानपुर से प्रयागराज के बीच बड़ौर और कटोघन टोल प्लाज़ा, कानपुर से कबराई के बीच खन्ना और अलियापुर टोल प्लाजा, इटावा से कानपुर के बीच बाराजोड़ और औरैया जनपद के अनंतराम टोल प्लाजा सहित बारा से उरई के बीच उसाना टोल प्लाजा पर कैशलेन व्यवस्था खत्म कर दी जाएगी।

ट्रेंडिंग वीडियो