एक घंटे की बारिश ने किसानों की मेहनत को किया चौपट, दो की गई जान

तेज हवा के साथ हुई बारिश से फसलों को तबाह हो गई गेहूं की फसल
बिजली गिरने से दो कीमौत, एक झुलसा, सडक़ पर हुआ गड्ढा

कानपुर। जिसका अंदेशा था वही हुआ। अचानक आयी बारिश ने किसानों को संभलने का मौका तक दिया और महज एक घंटे की बारिश ने किसानों की महीनों की मेहतन को चौपट कर दिया। बेमौसम बरसात ने किसानों के लिए मुश्किलें बढ़ा दी है। सेंट्रल यूपी के कई शहरों में तेज हवा के साथ बारिश होने की खबर आ रही है। बारिश से फसलों को काफी नुकसान हुआ है, जिससे किसानों के सामने रोजी-रोटी का संकट आ गया है।

शहरी इलाकों में गर्मी से राहत
शुक्रवार और शनिवार की रात में अचानक मौसम में बदलाव हुआ। तापमान कम हुआ और ठंडी हवाएं चलने लगीं। सुबह चार बजे मौसम काफी सुहाना हो चुका था, सूर्योदय होते-होते अचानक तेज गरज के साथ बारिश हुई। एक घंटे तक झमाझम पानी गिरा, जिसके बाद लोगों को गर्मी से राहत मिली। बारिश के चलते सुबह १० बजे तक धूप निकलने के बावजूद तपिश तेज नहीं हुई।

जलभराव से जूझे लोग
अचानक तेज बारिश के चलते शहरी इलाकों में लोगों को जलभराव से भी जूझना पड़ा। हालांकि लॉकडाउन के चलते नालियां और नाले साफ थे तो जल्द ही सारा पानी निकल गया और सडक़ें खाली हो गईं। जबकि शहर के निचले इलाकों और गलियों में जगह-जगह देर तक पानी भरा रहा। सबसे ज्यादा परेशानी सुबह-सुबह दूध-ब्रेड लेने के लिए निकले लोगों को हुई।

आकाशीय बिजली का कहर
कानपुर के मालरोड फूलबाग चौराहा के पास झमाझम बारिश हुई। नर्वल में आकाशीय बिजली गिरने से एक तरफ सडक़ पर गढ्ढा हो गया, जबकि इसकी चपेट में आकर दो लोगों की मौत हो गई। नर्वल थाना क्षेत्र के चकेरी पाल्हेपुर मार्ग स्थित पाली के पास बिजली गिरने से युवक राजेंद्र (30) पुत्र शिवगोपाल की मौत हो गई। जबकि बिधनू के पिपरगवा गांव में भी बिजली गिरने से एक की जान चली गई। दूसरी ओर वहीं वंशी पाल (55) निवासी बेंहटा सकट झुलस गया।

गेहूं की फसल को तगड़ा झटका
सबसे ज्यादा नुकसान गेहूं की फसल में हुआ है। इस बार फसल लेट होने के चलते अभी गेहूं की कटाई चल रही है। कई किसानों की फसल तो खेतों पर ही खड़ी है, जबकि कुछ किसान फसल कटवाने के बाद खेतों पर ही फसल जमा किए हुए थे। अचानक आयी बारिश के कारण किसानों को कटी पड़ी फसल बचाने का मौका नहीं मिल पाया। जबकि खेतों पर खड़ी फसल में भी भारी नुकसान हुआ है।

Show More
आलोक पाण्डेय Desk/Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned