फैसला : 130 करोड़ का मॉल खरीदने वाले को ही मिलेगी पार्किंग भी

अब केडीए की ओर से परेड पर बनाए गए केडीए क्रिस्‍टल शॉपिंग मॉल को जो खरीदेगा, उसी को पार्किंग की जिम्‍मेदारी दी जाएगी.

By: आलोक पाण्डेय

Published: 24 Jul 2018, 03:15 PM IST

कानपुर। अब केडीए की ओर से परेड पर बनाए गए केडीए क्रिस्‍टल शॉपिंग मॉल को जो खरीदेगा, उसी को पार्किंग की जिम्‍मेदारी दी जाएगी. केडीए की ओर से मॉल की कीमत 130 करोड़ रखी गई है. यही नहीं कंपनियों समेत निजी कारोबारियों को भी खुला ऑफर दे दिया गया है. क्रिस्‍टल की बिक्री के लिए नीलामी की प्रक्रिया अपनाई जाएगी. वीसी के मुताबिक नीलामी में कम से कम दो आवेदन आने पर ही बोली लगाई जाएगी. कई कारोबारियों और कंपनियों से बात चल रही है.

इनकी होगी बड़ी जरूरत
शॉपिंग मॉल खरीदने वाले को ही सबसे ज्‍यादा पार्किंग की जरूरत पड़ेगी. कारण है कि मॉल के दुकानदारों और यहां आने वाले ग्राहकों को गाड़ियां खड़ी करने के लिए जगह चाहिए. नवीन मार्केट के साथ ही आसपास के बाजारों में आने वाले वाहनों की पार्किंग के लिए यहां पर्याप्‍त जगह है, क्‍योंकि यहां 545 वाहन खड़े किए जा सकते हैं. मल्‍टीलेवल पार्किंग की खुली छत पर भी पार्किंग के लिए जगह है. इसके अलावा बताया गया है कि मॉल को लीज रेंट पर दिया जाएगा.

नगर निगम को किया जाएगा हैंडओवर
नवीन मार्केट के सुंदरीकरण और फेस लिफ्टिंग का काम खत्‍म हो चुका है. इसे नगर निगम को हैंडओवर कर दिया जाएगा. इसके इतर नगर आयुक्‍त को पत्र लिखा जाएगा. देखरेख के लिए एक संयुक्‍त टीम बनाई जाएगी, जो यहां के हर काम पर नजर रखेगी. व्‍यापारियों को इस मार्केट के रखरखाव का जिम्‍मा दिया जाएगा, मगर ये प्रक्रिया नगर निगम की ओर से अपनाई जाएगी.

तैयारी हुई शुरू
परेड की पर्किंग तक आसानी से वाहनों के पहुंचने को क्रॉस रोड को बनाने की तैयारी शुरू कर दी गई है. मंत्री सतीश महाना ने रविवार को इस बात का निर्देश दिया था. इस बारे में वीसी का कहना है कि चुन्‍नी गंज की ओर से आने वाले कारसेट चौराहा से परेड चौकी की तरफ मुड़ेंगे और उस रास्‍ते से टर्न लेकर पार्किंग के गेट में एंट्री करेंगे. मेस्‍टन रोड, यतीमखाना और मूलगंज से आने वाले वाहनों को टर्न लेने की जरूरत नहीं रहेगी. वे लोग सीधे आकर मॉल की पार्किंग में एंट्री ले लेंगे.

आलोक पाण्डेय
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned