scriptबिना एटीएम कार्ड केे अब एटीएम मशीन से निकाल सकेंगे रुपए | Without ATM Card PNB Account Holder Take Rupees From ATM Machine | Patrika News
कानपुर

बिना एटीएम कार्ड केे अब एटीएम मशीन से निकाल सकेंगे रुपए

इस सुविधा से ग्राहक आसानी से बिना एटीएम कार्ड के पीएनबी के एटीएम मशीन से दस हजार रुपए एक दिन में निकाल सकेंगे।

कानपुरMay 23, 2021 / 01:22 pm

Arvind Kumar Verma

बिना एटीएम कार्ड केे अब एटीएम मशीन से निकाल सकेंगे रुपए

बिना एटीएम कार्ड केे अब एटीएम मशीन से निकाल सकेंगे रुपए

पत्रिका न्यूज नेटवर्क
कानपुर. आए दिन एटीएम (ATM) से होने वाले फ्रॉड की रोकथाम के लिए पंजाब नेशनल बैंक (Punjan National Bank) ने नई पहल शुरू की है। हालांकि इससे डिजिटल बैंकिंग (Digital Banking) को बढ़ावा भी मिलेगा। इस सुविधा से ग्राहक आसानी से बिना एटीएम कार्ड (ATM Card) के पीएनबी के एटीएम मशीन से दस हजार रुपए एक दिन में निकाल सकेंगे। इससे एटीएम कार्ड के जरिए होने वाली धोखाधड़ी से बचेंगे साथ ही एटीएम साथ लेकर चलने से भी मुक्त हो सकेंगे। मगर इसके लिए जरूरी है कि ग्राहक मोबाइल या इंटरनेट बैंकिंग (Internet Banking) सेवा का इस्तेमाल करता हो। इस सुविधा से एक दिन में पांच बार लेनदेन कर सकते हैं। आपको बता दें कि कानपुर में पीएनबी के 70 से ज्यादा एटीएम लगे हैं।
इस तरह करनी होगी पूरी प्रक्रिया

इसके लिए पीएनबी खाताधारक को इंटरनेट या मोबाइल बैंकिंग पर लॉगइन करके कार्डलेस कैश विकल्प पर जाना होगा। फिर वैल्यू एडेड सर्विस, कार्ड रिलेटेड सर्विस और फिर कार्डलेस कैश विड्राल विकल्प पर जाने के बाद अपना एकाउंट नंबर डालेंगे। इसके बाद एक चार डिजिट का पिन जनरेट होगा। जो उसके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर आएगा। उसके वैरीफिकेशन के बाद 12 डिजिट का रेफरेंस नंबर मिलेगा। फिर ग्राहक एटीएम बूथ जाएगा और एटीएम की स्क्रीन पर कार्डलेस कैश विड्राल विकल्प चुनेगा। इसके बाद 12 डिजिट का रेफरेंस नंबर और चार डिजिट वाला पिन डालना होगा। और फिर कैश निकल जाएगा। हालांकि यह पिन दो घंटे के लिए वैलिड होगा। दो घंटे बाद फिर नया पिन जनरेट करना होगा।
बोले पीएनबी बैंक के ऑफिसर्स

पीएनबी के मार्केटिंग ऑफिसर अश्वनी उपाध्याय ने बताया कि नई व्यवस्था से डिजिटल बैंकिंग को बढ़ावा मिलेगा। साथ ही एटीएम कार्ड के जरिये होने वाले फ्रॉड पर भी नियंत्रण लगेगा। एक दिन में न्यूनतम एक हजार और अधिकतम 10 हजार रुपये तक निकाल सकते हैं। पीएनबी ऑफीसर्स एसोसिएशन के सचिव अनिल मिश्रा ने बताया कि इससे एटीएम कार्ड लेकर चलने का झंझट भी नहीं रहेगा। कोई पिन नंबर का भी गलत इस्तेमाल नहीं कर सकेगा। एक दिन में पांच लेनदेन किए जा सकते हैं।

Home / Kanpur / बिना एटीएम कार्ड केे अब एटीएम मशीन से निकाल सकेंगे रुपए

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो