scriptUP board Exam 2021: परीक्षा के समय शिक्षकों का नहीं चलेगा कोई बहाना, इस प्रमाण पत्र से मिलेगी छुट्टी | Without CMO Certificate Teacher will not Leave in UP Board Exam 2021 | Patrika News

UP board Exam 2021: परीक्षा के समय शिक्षकों का नहीं चलेगा कोई बहाना, इस प्रमाण पत्र से मिलेगी छुट्टी

locationकानपुरPublished: Feb 19, 2021 05:37:32 pm

Submitted by:

Arvind Kumar Verma

इस संबंध में यूपी बोर्ड के सचिव ने आदेश जारी कर सभी डीआइओएस व संयुक्त शिक्षा निदेशक को निर्देशित किया है।

UP board 2021

UP board 2021

पत्रिका न्यूज नेटवर्क

कानपुर. इस बार बोर्ड परीक्षाओं (Board Exam) में ड्यूटी आने पर शिक्षकों का बहाना नहीं चल सकेगा। विगत वर्षों की तरह बोर्ड परीक्षा 2021 (UP Board Exam 2021) में डीआइओएस कार्यालय (DIOS) में कोई प्रार्थना पत्र या बहाना नहीं चलेगा। ऐसे में छुट्टी न मिलने पर कई बार डीआइओएस से कहासुनी करने पर तैयार हो जाते है। इस संबंध में यूपी बोर्ड के सचिव (UP Board Secretary) ने आदेश जारी कर दिए हैं। इस बार छुट्टी लेने के लिए सीएमओ से जांच कराकर मिलने वाला प्रमाण पत्र डीआईओएस कार्यालय में जमा करना होगा। इस संबंध में यूपी बोर्ड के सचिव दिव्यकांत शुक्ल ने आदेश जारी कर सभी डीआइओएस व संयुक्त शिक्षा निदेशक (Shiksha Nideshak) को निर्देशित किया है।
Read: अब महिलाएं शहर में कर सकेंगी सुरक्षित यात्रा, फर्राटा भरते नजर आएंगे गुलाबी ऑटो

उन्होंने कहा है कि किसी भी शिक्षक को तब तक छुट्टी न दी जाए, जब तक शिक्षक द्वारा सीएमओ का सर्टिफिकेट कार्यालय में जमा हो जाए। बताया गया कि प्रत्येक वर्ष जब भी बोर्ड परीक्षाएं होती हैं, तो शिक्षकों को बीमारी समेत अन्य बहानों के माध्यम से शिक्षक संगठन के पदाधिकारी डीआइओएस कार्यालय में राजनीतिक रोटियां सेंकते हैं। वह शिक्षकों के समूह को लेकर विभागीय अफसरों पर दबाव भी बनाते हैं। हालांकि नए नियम लागू होने के बाद इस बार वो भी कुछ नहीं कर सकेंगे। डीआइओएस सतीश तिवारी ने बताया कि जो शिक्षक सीएमओ कार्यालय से अपनी जांच का सर्टिफिकेट (CMO Medical Certificate) लेकर छुट्टी के लिए आवेदन करेंगे, उनकी छुट्टी ही स्वीकार की जाएगी। बोर्ड सचिव के आदेश का नियमत: पालन कराएंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो