scriptमुख्तार ने योग के जरिए गठिया को मात देकर जीते कई मेडल | yoga and herb won arthritis disease | Patrika News

मुख्तार ने योग के जरिए गठिया को मात देकर जीते कई मेडल

locationकानपुरPublished: Jun 21, 2019 02:44:22 pm

Submitted by:

Vinod Nigam

15 साल की उम्र से कर मुख्तार अहमद रहे योगा, 80 साल के बाद पहले कह तरह जज्बा बरकरार, युवाओं को कर रहे हैं जागरूक।

yoga and herb won arthritis disease

मुख्तार ने योग के जरिए गठिया को मात देकर जीते कई मेडल

कानपुर। जनाब, 75 साल की उम्र पार कर चुका हैं। 65 साल से डॉक्टर के पास नहीं गया। इंजेक्शन तो दूर कभी दवा नहीं खाई। पूरा शरीर निरोग है और आज भी चेहरा एक जवान इंसान की तरह चमक रहा है। ये कोई जादू के जरिए नहीं बल्कि योग करने के चलते हुआ है। योग ने हमें बढ़ती उम्र के साथ बूढ़ा नहीं होने दिया है। हम प्रतिदिन 5 सौ ग्राम कच्चा चना, एक लीटर दूध के साथ ओम-विलोम के जरिए शरीर को निरोग और फुर्तीला बनाए रखा है। ये बाते योगा दिवस के मौके पर बिल्हौर निवासी मुख्तार अहमद ने पत्रिका डॉट कॉम के साथ खास बातचीत के दौरान कही।

 

yoga and herb won <a  href=
arthritis disease” src=”https://new-img.patrika.com/upload/2019/06/21/a02_4737523-m.jpg”>

गठिया को दी मात
मुख्तार अहमद बताते हैं कि जब उनकी उम्र महज 10 साल की थी, तब पैरों में गठिया का दर्द हुआ। उस वक्त डॉक्टर नहीं थे। पिता हमें हकीम रहमानी चच्चा के पास लेकर गए। उन्होंने जड़ी बुटियां दी और कहा कि हरदिन तीन किमी तक पैदल चलें। योग करें, जिससे कि गठिया के अलावा शरीर की अन्य बिमारियां छू मन्नत हो जाएंगी। फिर क्या था हकीम चच्चा की बात दिल को छू गई। सुबह जग कर खेत तक दौड़ लगाते और योग कर गठिया को मात देकर गांव के बड़े-बड़े धाकड़ दौड़ने वालों को प्रतियोगिताओं में चित कर मेडल जीतने लगे।

 

yoga and herb won arthritis disease

योग जीवनचर्या का अभिन्न अंग
75 साल के होने का दावा करने वाले मुख्तार अहमद कहते हैं रोजाना योग के बूते चेहरे पर चमक, चाल में उम्र का असर नहीं। श्रवण व स्मरण शक्ति बेजोड़। कहते हैं योग मेरी जीवनचर्या का अभिन्न अंग है। बुजुर्ग अहमद खुद योग करते हैं और आसपास के बच्चों, युवक, युवतियों को योग सिखाते हैं। मुख्तार कहते हैं कि योग हर समाज, वर्ग के लोगों का करना चाहिए। मुस्लिम समाज के लोगों को भी योग कर बीमारियों से छुटकारा पाना चाहिए। बाबा रामदेव ने नहीं, बल्कि हमारे देश के साधु, संतों और धर्म गुरूओं ने योग को लेकर आए थे। इसलिए हम मुस्लिम समाज के युवाओं को योग के गुरू सिखाते हैं और घर-घर जाकर लोगों को जगारूक करते हैं।

 

yoga and herb won arthritis disease

नहीं खाई दवा
मुख्तार अख्तर ने बताया कि 10 साल की उम्र से हमनें दवा नहीं खाई। कभी डॉक्टर के पास नहीं गए। परिवार में पत्नी व बच्चों को भी डॉक्टरों के चक्कर नहीं लगानें पड़े। नियमित योग के जरिए खुद के साथ ही परिवार व अन्य लोगों को योग से जोड़ा। मुख्यतार कहते हैं कि देश के प्रधानमंत्री 60 साल की उम्र पार कर चुके हैं और 24 में 18 से 20 घंटे कार्य करते हैं। चुनाव के दौरान हरदिन रैलियों में भाग लेते हैं, पर उनके चेहरे में कभी थकान नहीं दिखती। उनकी इस कामयाबी के पीछे सिर्फ योग है। इसलिए आज की युवा पीढ़ी को दिन में एक घंटे योग जरूर करना चाहिए। इसके करने से पैसे के साथ ही शरीर बेहतर रहेगा।

 

yoga and herb won arthritis disease

अब भैंस चराती हैं अजमेरी
मुख्तार बताते हैं कि पड़ोस में राहने वाली अजमेरी (75) के घुटने में सूजन और दर्द था। बुजुर्ग महिला मेरे पास आई और बताया कि कई डॉक्टरों को दिखाया, हजारों का इलाज करवाया, पर दर्द ठीक नहीं हुआ। फिर हमनें उन्हें तीन हफ्ते तक योग और जड़ी बूटी चिकित्सा के जरिए इलाज किया। आज अजमेरी पूरी तरह से स्वस्थ हैं और पहले डंडा लेकर चलती है, अब खुद भैंस को चरानें के लिए खेत में लेकर जाती हैं। अहमद बताते हैं कि अब सुबह के पहर हमारे साथ मोहल्ले के युवा भी योग में हिस्सा लेते हैं और बीमारियों से अपने शरीर को बचाते हैं।

 

yoga and herb won arthritis disease

इसलिए युवा अवसाद के हो रहे शिकार
अहमद कहते हैं आज की युवा पीढ़ी ने अपने काम के घंटे तो तय कर रखे हैं, लेकिन खाने-पीने, सोने का कोई अनुशासन नहीं है और वे कम उम्र में ही सेहत को दांव पर लगा अवसाद तक पहुंच रहे हैं। योग उनके लिए काफी कारगर सहायक हो सकता है। अहमद कहते हैं कि तनाव, तमाम तरह की जिम्मेदारियां और बीमारियां जिंदगी का हिस्सा बनती जा रही हैं। गुस्सा, रंज और बेचैनी से उलझे मन को नहीं मिल रहा है आराम। इसलिए लोग दवा के साथ योग और ध्यान की शरण में जा रहे हैं। कहते हैं, यह एक बहुत ही अच्छा संकेत है लेकिन पहले यह जरूरी है कि योग को फायदे का सौदा नहीं, बल्कि जीवन का हिस्सा माना जाए और इसका विस्तार शहर से बढ़ा कर गांवों तक ले जाए।

 

yoga and herb won arthritis disease
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो