scriptनए सत्र में लागू किया जाएगा बीएससी योग अनिवार्य कोर्स | Yoga center started at CSJMU, PM Modi's yoga guru inaugurated | Patrika News

नए सत्र में लागू किया जाएगा बीएससी योग अनिवार्य कोर्स

locationकानपुरPublished: Aug 20, 2019 01:39:30 pm

पर्यावरणीय विज्ञान की तरह स्नातक छात्रों के लिए योग विषय भी पढऩा होगामोदी के योग गुरु की सलाह पर सीएसजेएमयू कुलपति ने किया ऐलान

csjmu kanpur

नए सत्र में लागू किया जाएगा बीएससी योग अनिवार्य कोर्स

कानपुर। विश्व को योग का महत्व समझाने वाले देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के योग गुरु की सलाह पर स्नातक छात्रों के लिए योग का अनिवार्य कोर्स लांच किया जाएगा। यह घोषणा छत्रपति शाहूजी महाराज विश्वविद्यालय की कुलपति प्रो. नीलिमा गुप्ता ने की। मौका था सीएसजेएमयू में योग केंद्र के शुभारंभ का। यह उद्घाटन पीएम मोदी के योग गुरु पद्मश्री डॉ. एचआर नागेंद्र के हाथों हुआ।
योग केंद्र वाला पहला विश्वविद्यालय बना सीएसजेएमयू
कानपुर का छत्रपति शाहूजी महाराज विश्वविद्यालय प्रदेश का पहला ऐसा विश्वविद्यालय बन गया है, जहां बीएससी योग पाठ्यक्रम के संचालन के साथ योग केंद्र की स्थापना हुई है। कुलपति प्रो. नीलिमा गुप्ता ने कहा है कि जल्द ही योग केंद्र को राष्ट्रीय स्तर का दर्जा दिलाया जाएगा। विश्वविद्यालय की तरफ से केंद्र और राज्य सरकार को इसका प्रस्ताव भेजा जाएगा।
जब मौका मिले तब करें योग
पीएम मोदी के योग गुरु पद्मश्री डॉ. एचआर नागेंद्र ने बताया कि आमतौर पर लोग योग के लिए समय नहंी निकाल पाते हैं। ऐसे लोग अगर सुबह योग न कर सकें तो रात में खाना खाने से पहले दस मिनट योग जरूर करें। इससे उन्हें शारीरिक और मानसिक मजबूती मिलेगी। उन्होंने कहा कि योग शरीर के लिए बेहद आवश्यक है, इसलिए इसका समय जरूरी नहीं है, बल्कि यह नियमित होना चाहिए।
५० लोगों को खुद योग कराएंगे डॉ. नागेंद्र
योग केंद्र की शुरूआत पर विश्वविद्यालय में दो दिवसीय कार्यशाला की शुरूआत की गई है। इस कार्यशाला में डॉ. नागेंद्र शहर की ५० प्रमुख हस्तियों व छात्र-छात्राओं को योग कराएंगे और मानसिक तनाव दूर रखने का तरीका भी बताएंगे। इस दौरान वे ऐसे कुछ आसन भी सिखाएंगे, जिनके जरिए छात्रों को परीक्षा के दौरान होने वाले दबाव से मानसिक राहत मिले।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो