scriptसीएम योगी ने खुद संभाली कमान और किया बड़ा ऐलान, किसान, मजदूर व गरीबों के चेहरों में आई मुस्कान | yogi adityanath gave a big gift to people at lockdown and coronavirus | Patrika News

सीएम योगी ने खुद संभाली कमान और किया बड़ा ऐलान, किसान, मजदूर व गरीबों के चेहरों में आई मुस्कान

locationकानपुरPublished: Mar 28, 2020 12:37:10 pm

Submitted by:

Vinod Nigam

लाॅकडाउन का पालन कराए जाने के लिए अलाधिकारियों को दिए आदेश, घर की तरफ पलायन कर रहे मजदूरों को सरकारी व प्राईवेट इमारतों में रूकने और खाने की व्यवस्था कराए जाने को कहा।

सीएम योगी ने खुद संभाली कमान और किया बड़ा ऐलान, किसान, मजदूर व गरीबों के चेहरों में आई मुस्कान

सीएम योगी ने खुद संभाली कमान और किया बड़ा ऐलान, किसान, मजदूर व गरीबों के चेहरों में आई मुस्कान

कानपुर। कोरोना वायरस के चलते देश में 21 दिन का लाॅकडाउन चल रहा है। जिसके कारण फैक्ट्रियों में तालेबंदी है तो खेतों में खड़ी फसल को बेमौसम बारिश ने जमीदोज कर दिया है। ऐसे हलातों को देखते हुए अब खुद सीएम योगी आदित्यनाथ ने आगे आकर कमान संभल ली है। शुक्रवार को वीडियो काॅन्फ्रेसिंग के जरिए उन्होंने जिले के कमिश्नर, डीएम और एसएसपी से बात की। दिहाड़ी मजदूरों को तत्काल एक एक हजार रुपए देने के साथ उनके रहने के लिए रहने-खाने की व्यवस्था करने का आदेश दिए हैं। साथ ही किसानों की फसल बर्बादी की रिपोर्ट तैयार का मुआवजा सीधे उनके खातों में पहुंचाने को कहा है। इसके अलावा गरीबों तक भोजन पहुंचे इसके लिए भी दिशानिर्देश जारी किए हैं। जिसका असर भी जमीन में दिखना शुरू हो गया है। महामारी के वक्त घरों में कैद लोगों के चेहरों में कुछ हद तक मुस्कान आ गई है।

2 लाख से ज्यादा कामगार
उत्तर प्रदेश के 35 लाख दिहाड़ी मजदूर हैं। जबकि कानपुर मंडल में इनकी संख्या करीब दो लाख है। गुरूवार तक करीब 40 हजार मजदूरों के खातों में एक हजार की रकम श्रृम विभाग की तरफ से ट्रांसफर करवा दी गई है। सीएम योगी ने डीएम को आदेश दिए हैं कि शेष बचे मजदूरों को तत्काल पैसा दिया जाए। घरों की तरफ जा रहे मजदूरों को रोकने के साथ उन्हें किसी सरकारी य प्राईवेट भवन में ठहराने और भोजन की व्यवस्था कराने को कहा है। देरशाम मेरठ जा रहे करीब 50 से ज्यादा मजदूरों को पुलिस ने रोका और एक सरकारी भवन में ठहराया है।

सीएम ने की अपील
सीएम योगी आदित्यनाथ ने सूबे में 10 हजार गाड़ियों का खास इंतजाम किया है, जो लोगों के घरों तक दूध, दवाइयों और राशन पहुंचान का काम करेंगी। योगी ने ऐलान किया कि किसी को भी घबराने की जरूरत नहीं है। योगी ने कहा, मैं उत्तर प्रदेश के 23 करोड़ लोगों को आश्वस्त करना चाहता हूं कि हमारे पास सब्जियों, दूध, दवाइयों का पूरा स्टॉक है। अपने और अपने परिवार की सुरक्षा के लिए आप लोग घर से बाहर न निकलें और सामाजिक दूरी बनाए रखें। सीएम ने लोगों केघर पर सब्जी सहित तमाम समाग्री पहुंचाने के आदेश दिए हैं।

डीएम खुद 24 घंटे कर ड्यूटी
डीएम ने कानपुर जनपद के लोगों के लिए घर पर राशन, दवाएं, दूध और सब्जियों सहित जरूरत की दुकानें खुलवा दी हैं। डीएम ने बताया कि सीएम योगी आदित्यनाथ के आदेश के बाद सब्जियां, दूध, फल, दवाओं और अन्य जरूरी सामानों को लोगों के घर पहुंचाया जा रहा है। इसके लिए करीब दो हजार वाहन लगाए गए हैं। डीएम ने कहा क जरूरी सामान खरीदने आप लोग बाजार न जाएं.। शहर की तरह नगर निकायों ने अपने-अपने शहरों के सब्जियों, राशन-फल और दवाओं के दुकानदारों के नंबर भी जारी किए हैं, जिन्हें फोन करके लोग अपने घरों में जरूरत की चीजें मंगावा रहे हैं।

3 माह का निशुल्क में राशन
कानपुर में डीएम के आदेश के बाद करीब 15 सौ से ज्यादा राशन की दुकानों में तीन माह का निशुल्क में राशन की व्यवस्था की गई है। कोटेदारों से कहा गया है कि कार्ड दिखाने वाले उपभोक्तों को तत्काल राशन दें। अंत्योदय राशन कार्ड धारक, निराश्रित वृद्धा अवस्था पेंशन, दिव्यांगजन पेंशन, निर्माण श्रमिक और प्रतिदिन कमाने वाले श्रमिकों को निरूशुल्क राशन उपलब्ध कराया जा रहा है। इसके तहत 20 किलो गेंहू और 15 किलो चावल की व्यवस्था की गई है। इसके अलावा जमाखोरी और महंगी कीमत पर खा़द्य समाग्री देने वाले सात दुकानदारों के खिलाफ मुकदमा भी दर्ज किया गया है।

किसानों को सौगात
यूपी के 2.34 करोड़ किसान को लॉकडाउन से राहत देते हुए सीएम मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार को रबी फसलों की कटाई में इस्तेमाल होने वाले कम्बाईन हरवेस्टर समेत दूसरे उपकरणों को लॉक डाउन से छूट दे दी है। डीएम ने बताया कि मौजूदा समय में मूंग, मक्का, मूंगफली, ज्वार, बाजरा, हरा चारा, सब्जी की बुवाई के साथ-साथ रबी फसलों की कटाई का समय शुरू हो गया है। ऐसे में कटाई में इस्तेमाल होने वाले कम्बाईन हरवेस्टर और मजदूरों को लॉकडाउन से छूट दी गई है। इसके अलावा उर्वर, बीज और कृषि रक्षा रसायनों के बिक्री केंद्र को खोलना और उनके निर्माण-आपूर्ति को चालू किया जाएगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो