scriptयोगी सरकार का नया चेहरा, छह की विदाई और आठ नए चेहरे | yogi government reshuffle soon, 8 new minister will introduce | Patrika News

योगी सरकार का नया चेहरा, छह की विदाई और आठ नए चेहरे

locationकानपुरPublished: May 28, 2019 10:38:09 am

सलिल विश्नोई का नाम सबसे ऊपर है। छिबरामऊ से विधायक और राज्यमंत्री अर्चना पाण्डेय का प्रमोशन भी लगभग तय है। चर्चा है कि निर्मल तिवारी को भी नवाजा जाएगा।

yogi government, yogi adityanath, yogi government new minister, salil visnoi, archana pandey, loksabha election result

योगी सरकार का नया चेहरा, छह की विदाई और आठ नए चेहरे

कानपुर/लखनऊ . मिशन 2019 की कामयाबी के बाद योगी सरकार की ओवरहालिंग ने सूबे की सियासत को बेचैन कर दिया है। योगी सरकार से चार कैबिनेट और दो राज्यमंत्रियों की विदाई के साथ-साथ आठ नए चेहरों के शामिल होने की खबर है। सरकार से विदाई वाले मंत्रियों में एक कानपुर-बुंदेलखंड क्षेत्र से नाता रखते हैं, जबकि एक पश्चिम यूपी से हैं। एक मंत्री का कार्यक्षेत्र अवध है, जबकि चौथे कैबिनेट मंत्री ने बगावत का झंडा थाम रखा है, जोकि पूर्वांचल की राजनीति करते हैं। चौंकाने वाले नामों में दो राज्यमंत्री हैं। एक राज्यमंत्री महिला हैं, जबकि दूसरे प्रयाग क्षेत्र के पुराने नेता हैं। बुंदेलखंड के एक राज्यमंत्री को प्रमोशन मिलना तय किया गया है। इसी के साथ योगी सरकार में आठ नए चेहरे शामिल होंगे। पांच को कैबिनेट मंत्री बनाया जाएगा, जबकि तीन को राज्यमंत्री की जिम्मेदारी मिलेगी। सरकार के नए चेहरों के नाम तय कर लिये गए हैं।
लोकसभा चुनावों के नतीजों ने बदली सूरत

मिशन 2019 की कामयाबी के लिए योगी सरकार ने चार मंत्रियों को चुनावी अखाड़े में उतारा था। कानपुर से सत्यदेव पचौरी, इलाहाबाद से रीता बहुगुणा जोशी और आगरा से एसपी सिंह बघेल बाजी मारने में सफल रहे, जबकि अंबेडकरनगर से मुकुट बिहारी वर्मा के हिस्से में हार आई। ऐसे में तीनों कैबिनेट मंत्री आज-कल में योगी सरकार से इस्तीफा देकर नई दिल्ली की राजनीति में जुट जाएंगे। इसके अलावा चुनाव के दौरान सीटों के बंटवारे को लेकर नाराज सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी के मुखिया ओमप्रकाश राजभर को लोकसभा नतीजों के अगले ही दिन सरकार से बर्खास्त किया गया था। ऐसे में योगी सरकार में चार कैबिनेट मंत्रियों के पद रिक्त होने पर मंत्रिमंडल का विस्तार किया जाना तय है।

बुंदेलखंड को मिलेगा इनाम, कानपुर से चेहरा तय

लोकसभा चुनावों में बुंदेलखंड-कानपुर प्रांत में विरोधी दलों का सूपड़ा साफ होने के बाद स्थानीय नेताओं को इनाम मिलना तय है। संघ के सूत्रों के मुताबिक, कानपुर से सत्यदेव पचौरी के स्थान पर प्रदेश इकाई के महामंत्री और पूर्व विधायक सलिल विश्नोई का नाम सबसे ऊपर है। सलिल को कानपुर की गोविंदनगर विधानसभा क्षेत्र से टिकट देकर विधानसभा पहुंचाया जाएगा। इसके अतिरिक्त कन्नौज के छिबरामऊ से विधायक और राज्यमंत्री अर्चना पाण्डेय का प्रमोशन भी लगभग तय है। चर्चा है कि कुछ दिन पहले बसपा से भाजपा में शामिल हुए निर्मल तिवारी को भी किसी निगम का चेयरमैन पद से नवाजा जाएगा। गौरतलब है कि अर्चना पाण्डेय और निर्मल तिवारी की मेहनत और रणनीति के कारण ही कन्नौज में सपा प्रमुख अखिलेश यादव की पत्नी डिंपल यादव को हराकर सुब्रत पाठक सांसद बने हैं। बुंदेलखंड से राज्यमंत्री को प्रमोशन मिलने की खबर के साथ-साथ बुंदेलखंड के चर्चित चेहरे को कैबिनेट मंत्री बनाने के कयास हैं।
पूर्वांचल की बदलेगी तस्वीर, राजभर की घेराबंदी होगी

बिरादरी के वोटों की बदौलत राजनीति करने वाले सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी के मुखिया ओमप्रकाश राजभर की राजनीति पर पूर्ण विराम लगाने के लिए योगी सरकार ने मऊ-गाजीपुर क्षेत्र के एक राजभर नेता को मंत्रीपद देकर ओमप्रकाश राजभर का विकल्प बनाने का फैसला किया है। इसके साथ ही एसपी सिंह बघेल की विदाई के कारण पश्चिम यूपी से एक कैबिनेट मंत्री तथा जाटलैंड से एक राज्यमंत्री बनाने का फैसला किया गया है। सरकार के दो अन्य नए चेहरों के बारे में तस्वीर स्पष्ट नहीं है। आरएसएस और सरकार की समन्वय कमेटी के मुताबिक, जातिगत और क्षेत्रीय संतुलन के मद्देनजर यह तय है कि दो अन्य चेहरों में पिछड़ी जाति के नेताओं को वरीयता मिलेगी।

कुर्सी बचाने की कोशिश में जुटे कमजोर राज्यमंत्री

योगी सरकार के मंत्रिमंडल में फेरबदल और कुछ राज्यमंत्रियों की विदाई की चर्चा ने कमजोर प्रदर्शन करने वाले चेहरों को बेचैन कर दिया है। अवध क्षेत्र की एक राज्यमंत्री पिछले एक साल से निशाने पर हैं। अपने महकमे में कुछ खास उपलब्धि हासिल नहीं करने के कारण महिला राज्यमंत्री की कुर्सी पर खतरा मंडरा रहा है। इसी प्रकार एक कैबिनेट मंत्री को कमजोर प्रदर्शन के कारण सरकार से हटाकर संगठन में भेजने की चर्चा है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो