scriptYou can also become a voter sitting home, know application process | घर बैठे आप भी बन सकते हैं मतदाता, आवेदन प्रक्रिया हुई आसान, पढ़िए जरूरी खबर | Patrika News

घर बैठे आप भी बन सकते हैं मतदाता, आवेदन प्रक्रिया हुई आसान, पढ़िए जरूरी खबर

मतदाता सूची (Voter List) के पुनरीक्षण का कार्य चल रहा है। इसमें मतदाता पहचान पत्र (Voter Id) बनवाने, सूची में नाम जुड़वाने के साथ ही संशोधन का कार्य करें। यह अवसर सिर्फ इसी महीने आपको मिल सकेगा। इसके लिए 7, 13, 21 और 28 नवंबर को विशेष अभियान चलेगा। जिसमें आप मतदाता पहचान पत्र संबंधी कार्य करा सकते हैं।

कानपुर

Updated: November 02, 2021 05:12:07 pm

पत्रिका न्यूज नेटवर्क
कानपुर. विधानसभा चुनाव 2022 (Up Assembly Election 2022) में अपने क्षेत्रीय विधायक चुनने के लिए मतदाता बनना जरूरी है। ज्ञात हो कि मतदाता सूची (Voter List) के पुनरीक्षण का कार्य चल रहा है। इसमें मतदाता पहचान पत्र (Voter Id Card) बनवाने, सूची में नाम जुड़वाने के साथ ही संशोधन का कार्य करें। यह अवसर सिर्फ इसी महीने आपको मिल सकेगा। इसके लिए 7, 13, 21 और 28 नवंबर को विशेष अभियान चलेगा। जिसमें आप मतदाता पहचान पत्र संबंधी कार्य करा सकते हैं। क्योंकि इन तिथियों में सभी मतदान केंद्रों पर बीएलओ मौजूद रहेंगे।
घर बैठे आप भी बन सकते हैं मतदाता, आवेदन प्रक्रिया हुई आसान, पढ़िए जरूरी खबर
घर बैठे आप भी बन सकते हैं मतदाता, आवेदन प्रक्रिया हुई आसान, पढ़िए जरूरी खबर
मोबाइल पर इस एप को करें डाउनलोड

इसके अतिरिक्त आप घर बैठे मोबाइल से भी यही कार्य कर सकते हैं। सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी कमल किशोर ने घर बैठे मतदाता बनने या संशोधन के दो तरीके बताए हैं। प्रथम चरण में वोटर हेल्पलाइन मोबाइल एप है। इसे डाउनलोड करके अपना नाम मतदाता सूची में देख सकते हैं। नहीं होने पर एप के जरिये ही आवेदन किया जा सकता है और गड़बड़ी होने पर संशोधन भी करा सकते हैं। इस एप के माध्यम से मतदान केंद्र एवं विधानसभा व संसदीय क्षेत्र में प्रत्याशियों से संबंधित जानकारी कर सकते हैं।
पोर्टल की इस साइट से भी कर सकते आवेदन

इसके अलावा दूसरे चरण में नेशनल वोटर सर्विस पोर्टल की साइट https://www.nvsp.in पर जाकर भी मतदाता पहचान पत्र के लिए आवेदन कर सकते हैं। पोर्टल और एप दोनों पर आवेदन करते समय दस्तावेज मांगने पर उन्हें अपलोड करना होगा। इसके बाद 15 से 20 दिन के अंदर मतदाता पहचान पत्र डाक द्वारा आपके घर पहुंचेगा। उससे पहले एप पर ई-पहचान पत्र प्राप्त कर सकते हैं। साथ ही किसी तरह की असुविधा पर 1950 हेल्पलाइन नंबर पर समस्या बताई जा सकती है।
ये हैं मतदाता पहचान पत्र के लिए जरूरी दस्तावेज

उम्र प्रमाणपत्र के लिए 5वीं, 8वीं या 10वीं की मार्कशीट, स्कूल से जारी जन्म प्रमाणपत्र या नगर निगम से जारी जन्म प्रमाणपत्र आदि इनमें से कोई एक दस्तावेज लगाएं। साथ ही निवास प्रमाणपत्र के लिए पासबुक, राशन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट, किरायानामा, पानी/टेलीफोन/बिजली/गैस कनेक्शन बिल आदि इनमें से कोई एक दस्तावेज लगा सकते हैं। साथ ही एक रंगीन फोटो लगानी होगी। आवेदन के बाद पंजीकरण नंबर मिलेगा, जिसके आधार पर एप के जरिये ही उसे ट्रेस किया जा सकता है। एप में शिकायत का एक लिंक है, इस पर मतदाता पहचान पत्र बनने या प्राप्त करने में जो भी समस्या आ रही हो आप उसे भी बता सकते हैं।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

कम उम्र में ही दौलत शोहरत हासिल कर लेते हैं इन 4 राशियों के लोग, होते हैं मेहनतीबाघिन के हमले से वाइल्ड बोर ढेर, देखते रहे गए पर्यटक, देखें टाइगर के शिकार का लाइव वीडियोइन 4 राशि की लड़कियों का हर जगह रहता है दबदबा, हर किसी पर पड़ती हैं भारीआनंद महिंद्रा ने पूरा किया वादा, जुगाड़ जीप बनाने वाले शख्स को बदले में दी नई Mahindra BoleroFace Moles Astrology: चेहरे की इन जगहों पर तिल होना धनवान होने की मानी जाती है निशानीइन नाम वाली लड़कियां चमका सकती हैं ससुराल वालों की किस्मत, होती हैं भाग्यशालीकरोड़पति बनना है तो यहां करे रोजाना 10 रुपये का निवेशदेश में धूम मचाने आ रही हैं Maruti की ये शानदार CNG कारें, हैचबैक से लेकर SUV जैसी गाड़ियां शामिल

बड़ी खबरें

Republic Day 2022 LIVE updates: राजपथ पर दिखी संस्कृति और नारी शक्ति की झलक, 7 राफेल, 17 जगुआर और मिग-29 ने दिखाया जलवारेलवे का बड़ा फैसला: NTPC और लेवल-1 परीक्षा पर रोक, रिजल्‍ट पर पुर्नविचार के लिए कमेटी गठितRepublic Day 2022: गणतंत्र दिवस पर दिल्ली की किलेबंदी, जमीन से आसमान तक करीब 50 हजार सुरक्षाबल मुस्तैदRepublic Day 2022: पीएम मोदी किस राज्य का टोपी और गमछा पहनकर पहुंचे गणतंत्र दिवस समारोह में, जानें क्या है खास वजहरायबरेली में जहरीली शराब पीने से 6 की मौत, कई गंभीर, जांच के आदेशकांग्रेस युक्त भाजपा! कविता के जरिए शशि थरूर ने पार्टी छोड़ रहे नेताओं और बीजेपी पर कसा तंजRPN Singh के पार्टी छोड़ने पर बोले CM गहलोत, आने वालों का स्वागत तो जाने वालों का भी स्वागतNH का पुल उड़ाने लगाया टाइम बम, CM योगी को भी धमकाया
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.