scriptस्मार्ट बनेगा शहर, एक बटन दबाते ही मुहैया होगी हर विभाग की मदद | You can ask for help by pressing the emergency call button | Patrika News

स्मार्ट बनेगा शहर, एक बटन दबाते ही मुहैया होगी हर विभाग की मदद

locationकानपुरPublished: Aug 08, 2019 02:25:43 pm

शहर के ४८ चौराहों पर लगाए जाएंगे इमरजेंसी कॉल बाक्स बटन दबाते ही आप जुड़ जाएंगे नगर निगम कंट्रोल रूम से

emergency call button

स्मार्ट बनेगा शहर, एक बटन दबाते ही मुहैया होगी हर विभाग की मदद

कानपुर। किसी तरह की कोई इमरजेंसी है या फिर कोई हादसा हुआ है तो आप तत्काल मदद मांग सकते हैं। इसके लिए शहर के ४८ चौराहों पर इमरजेंसी कॉल बाक्स लगाए गए हैं। आपको चौराहे/तिराहे पर लगे इमरजेंसी कॉल बटन को दबाना होगा। बटन दबाते ही आपको हर संभव और अविलंब मदद मुहैया कराने की कोशिश की जाएगी। इन कॉल बाक्स के जरिए आप किसी भी तरह की आपात स्थिति में बटन दबाकर मदद मांग सकते हैं। यह सुविधा शहरियों को जल्द ही एक बड़ी राहत देने जा रही है।
बटन दबाते ही जुड़ जाएंगे कंट्रोल रूम से
इमरजेंसी कॉल बटन शहर भर के 48 चौराहों पर लगाए जाने हैं। बीमारी, हादसे, वारदात या किसी जानवर आदि के बारे में कोई जानकारी देनी हो तो उसके लिए कॉल बटन है। यह कॉल बटन सीधे नगर निगम स्थित सिटी कमांड कंट्रोलरूम से जुड़े होंगे। यह इन्टरनेंट सेवा के जरिए संचालित होंगे। जैसे ही आप बटन दबाएंगे तो कंट्रोलरूप में मौजूद ऑपरेटर आपसे पूछेगा कि आपको किस तरह की मदद चाहिए। यह सब आपको उसी कॉल बटन के साथ लगे स्पीकर पर सुनाई देगा।
माइक पर बता सकेंगे अपनी समस्या
अगर पुलिस संबंधी दिक्कत है तो वह तत्काल पुलिस कंट्रोलरूप के साथ ही संबंधित थाने को भी सूचित कर देगा। यदि आग की सूचना है तो फायर ब्रिगेड और यदि हादसा हुआ है तो 108 एंबुलेंस को सूचना पहुंच जाएगी। इस कंट्रोलरूप से डायल 100 और 101 व 108 सेवा सीधे जुड़ी होगी। स्पीकर के साथ ही माइक भी लगा होगा जिस पर आप कंट्रोलरूप को जानकारी दे सकेंगे। आप किस इलाके की कॉल बटन को दबा रहे हैं इसकी जानकारी भी कंट्रोलरूम को पहुंच जाएगी। यह सुविधा चौबीस घंटे उपलब्ध रहेगी।
15 खंभों पर लगे बॉक्स
ट्रैफिक लाइटों वाले 15 खंभों पर इमरजेंसी कॉल बॉक्स लगाए जा चुके हैं। फाइवर केबिल डालकर कमांड कंट्रोल से कनेक्टिविटी की जा रही है। इसी माह के अंत तक सभी कॉल बॉक्स काम करना शुरू कर देंगे। सितंबर में इसका शुभारंभ होना है। इस प्रोजेक्ट पर तेजी से काम हो रहा है। नगर आयुक्त एवं सीईओ संतोष कुमार शर्मा ने बताया कि स्मार्ट सिटी की इस परियोजना पर तेजी से कार्य हो रहा है। पूरी कोशिश है कि इसी माह इमरजेंसी कॉल बॉक्स का कार्य पूरा हो जाए ताकि अगले माह से सेवा शुरू की जा सके।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो